अन्नपूर्णा उत्सव के दौरान गुरूग्राम जिला के 3 लाख 61 हजार से ज्यादा गरीबो को मिला 5 किलो गेहूं मुफत

– उत्सव दो दिन तक चला, दूसरे दिन वीरवार को जिला स्तरीय कार्यक्रम राजेंद्रा पार्क के राशन डिपो पर किया गया आयोजित
– योजना के तहत नवंबर माह तक दिया जाएगा गरीबो को 5 किलो गेहूं मुफत, जो नियमित राशन के इलावा होगा 

गुरूग्राम, 19 अगस्त। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मनाए गए अन्नपूर्णा उत्सव के दौरान 18 व 19 अगस्त को दो दिन में गुरूग्राम जिला के 172 राशन डिपुओं के माध्यम से 82 हजार 547 परिवारों के 3 लाख 61 हजार से ज्यादा सदस्यों को 5 किलो गेहूं प्रति सदस्य मुफत वितरित किया गया है। यह 5 किलो गेहूं नियमित रूप से राशन डिपो के माध्यम से दो रूपए प्रति किलो के भाव पर गरीब परिवार के हर सदस्य को दिए जाने वाले 5 किलो गेहूं से अलग है। 

अन्नपूर्णा उत्सव के अंतर्गत आज गुरूग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम राजेंद्रा पार्क के राशन डिपो पर आयोजित किया गया था जिसमें गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला की धर्मपत्नी श्रीमति सुनीता सिंगला मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची थी। उनके साथ विशिष्ठ अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, गुरूग्राम मण्डल के आयुक्त राजीव रंजन, उपायुक्त डा. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक श्रीमति मोनिका मलिक, जेजेपी से निगम पार्षद कृष्ण गाड़ौली, जेजेपी के सैनिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष रामनिवास फौजी, अधिवक्ता रत्न शर्मा, पवन धनकोट, सतबीर, होशियार सिंह के अलावा भाजपा के जिला संयोजक लक्ष्मी नारायण यादव भी पहुंचे। 

कार्यक्रम में श्रीमति सुनीता सिंगला, श्रीमति गार्गी कक्कड़ व अन्य विशिष्ठ अतिथियों ने लाभार्थियों को 5 किलो प्रति सदस्य के हिसाब से मुफत गेहूं का वितरण किया। वितरण के लिए 10-10 किलो के थैले बनाए गए थे। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक ने बताया कि गरीब परिवारों के राशन कार्ड धारकों को नियमित रूप से राशन का 5 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति के हिसाब से 2 रूपए प्रति किलो की दर से तो मिलेगा ही, उसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अतिरिक्त तौर पर यह 5 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति प्रतिमाह बिल्कुल मुफत दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत यह मुफत गेहूं नवंबर माह तक दिया जाएगा। 

योजना के लाभार्थियों की जानकारी देते हुए श्रीमती मलिक ने बताया गुरुग्राम जिला में केंद्र बीपीएल सूची के 11568 व राज्य बीपीएल के 14380 पीले कार्ड धारक, अंत्योदय अन्न योजना के 8951 गुलाबी कार्ड धारक तथा अन्य प्राथमिक वाले ओपीएच श्रेणी के 47648 खाकी कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 5 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति के हिसाब से मुफत दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी लाभार्थियों को मिलाकर गुरूग्राम जिला में कुल 82547 राशन कार्ड धारक हैं जिनके कुल 361455 पात्र सदस्य हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। मोनिका मालिक ने बताया कि समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े व गरीब तबके को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई इस योजना के तहत नवंबर माह तक नियमित राशन के अतिरिक्त 5 किलो गेहूं प्रति सदस्य प्रतिमाह के हिसाब से मुफत दिया जाएगा। 

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस जिला स्तरीय अन्नपूर्णा उत्सव को पंचकुला में आयोजित किए गए राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ ऑनलाईन जोड़ा गया। पंचकुला मंे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ सहित वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। राज्य स्तरीय अन्नपूर्णा उत्सव में देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि थे, जो दिल्ली से ऑनलाईन इस कार्यक्रम के साथ जुड़े। 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन मंे कोरोना की दूसरी लहर और उससे उत्पन्न हालातों का उल्लेख किया और कहा कि ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना गरीबों के लिए वरदान बनकर आई है। यह योजना सरकार की आम जनता के प्रति संवेदना की परिचायक है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा के अन्नपूर्णा उत्सव के दौरान कुछ जिलों मंे लाभार्थियांे से बात करने का मौका मिला, उस समय उनके चेहरे पर निश्चिंतता का भाव स्पष्ट दिखाई दे रहा था।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में से एक है। देश की मात्र डेढ़ प्रतिशत भूमि वाला हरियाणा राष्ट्र के खाद्यानों मंे 15 प्रतिशत योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता का देश की उन्नति में बड़ा योगदान है, इस धरती में कुछ करिश्मा है। सबसे ज्यादा किसान, सबसे ज्यादा सेना में जवान, सबसे ज्यादा पहलवान हरियाणा ने पैदा किए हैं। जमीन से सोना उगाना हो या ओलंपिक में सोना लाना हो तो वह हरियाणा कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार की एक-एक योजना का लाभ हरियाणा के हर पात्र व्यक्ति तक पहुंच रहा है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला तथा उनकी मंत्रीमण्डल की टीम को बधाई दी। इसके साथ राजनाथ सिंह  ने कहा कि देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और इस दौरान जो संकल्प लिए जाएंगे उन संकल्पांे को हरियाणा अवश्य पूरा करेगा, ऐसा उनका विश्वास है। राष्ट्रीय सुरक्षा, शिक्षा, खाद्यान, खेल, उद्योग आदि के क्षेत्रों में हरियाणा का भारी योगदान रहा है और हरियाणा आगे भी यह योगदान देता रहेगा। उन्होंने विश्वास जताया कि हरियाणा वासी राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देंगे। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!