‘‘जो सोने का चम्मच मुंह में लेकर पैदा हुआ है, ऐसा नेता गरीबों की नहीं सोच सकता’’- अनिल विज
हरियाणा में 10 हजार उचित मूल्य की दुकानों पर राशन वितरण करने का काम शुरू- विज
दुश्मन देश हमारी तरफ गलत नजर से देखेगा, उसके दांत तोड़ दिये जायेंगे- गृह मंत्री

चण्डीगढ़, 18 अगस्त- हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘गरीब का दर्द वही देख, समझ व जान सकता है, जिसने गरीबी देखी हो’’, जो सोने का चम्मच मुंह में लेकर पैदा हुआ है, ऐसा नेता गरीबों की नहीं सोच सकता’’।

श्री विज ने यह यह बात आज अम्बाला छावनी में अन्नपूर्णा उत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को राशन वितरण के अवसर पर कही।

उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जिन्होंने अपना जीवन गरीबी से शुरू किया, रेलवे स्टेशन पर चाय बेचकर उन्होंने जीवन की शुरूआत की। नरेन्द्र मोदी की सोच, कर्मठता, काम करना, नेतृत्व देने की वजह से ही, वे वहां से उठकर आज देश के प्रधानमंत्री बने।

गृहमंत्री अनिल विज ने इस मौके पर कहा कि आज पूरे देश में अन्नपूर्णा उत्सव के अवसर पर लाभार्थियों को राशन वितरण करने का काम किया जा रहा है। देश की लगभग लगभग सवा पांच लाख उचित मूल्य की दुकानों पर, हरियाणा में 10 हजार उचित मूल्य की दुकानों पर राशन वितरण करने का काम किया जा रहा है। अम्बाला जिला में 360 उचित मूल्य की दुकानों पर यह राशन वितरण करने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो यह कार्य किया है, उसके लिये ‘‘मैं उनको बार-बार वंदन करता हूं, नमस्कार करता हूं और उनके चरण स्पर्श करता हूं’’।

गृहमंत्री ने इस मौके पर कहा कि देश पर कईं मुसीबतें आई, हमने डटकर मुकाबला किया। पाकिस्तान जो दुश्मन देश है, वह हमारे ऊपर हमला करके चला जाता था और हम श्रद्धांजलि देते थे लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमने दुश्मन देश को जवाब दिया है, अब भारत दुश्मन को उसके घर में घुसकर मारता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नये भारत का निर्माण हुआ है। अगर दुश्मन देश हमारी तरफ गलत नजर से देखेगा, उसके दांत तोड़ दिये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हमारे ऊपर एक बदनुमा दाग था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आते ही अनुच्छेद 370 का सर्वनाश किया, उसे खत्म करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत अब एक है, कश्मीर को हिन्दुस्तान में शामिल करने के लिये श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया और आज उनका बलिदान साकार हुआ है। आज कश्मीर के लाल चौंक पर भी वहीं तिरंगा लहराया जाता है, जो दिल्ली में लाल किले पर फहराया जाता है। राम मंदिर के निर्माण के लिये अनेकों युद्ध हुए, संघर्ष हुए ‘‘दो बार मैं भी खुद अपने साथियों सहित अयोध्या गया, लेकिन संघर्ष लम्बा था’’, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसा रास्ता प्रशस्त किया, करोड़ों लोगों के अराध्या भगवान श्रीराम का मंदिर आज अयोध्या में उनकी जन्मभूमि पर बनाया जा रहा है’’।

कोविड़ आने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कमरे में घुसकर नहीं बल्कि एक नायक की तरह देश की रहनुमाई की। पहली वेव व दूसरी वेव के दौरान जिनती भी चुनौतियां आई, उनका डटकर मुकाबला किया। तीसरी वेव न आये, इसकी भी वे दिन-रात चिंता करते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वी.सी. के माध्यम से उन्हें भी बातचीत का मौका मिलता है। कोविड़ महमारी अनेक मुश्किलात लेकर आई लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल, कोई भी भूखा न सोये, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना को लागू किया। देश के 80 करोड़ लोगों को 5 किलोग्राम अनाज उपलब्ध करवाने का काम किया गया और इसी कड़ी में अब मई से नवम्बर मास तक हर पात्र को 5 किलोग्राम अनाज निःशुल्क उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रत्येक व्यक्ति के बारे में चिंता करते हैं कि कारोबार कैसे आगे बढे, विदेशों से हमारे सम्बन्ध कैसे हों, हमारा व्यापार बढ़े, हर आदमी को भरपेट भोजन मिले, इसके लिये प्रधानमंत्री लगातार कार्य कर रहे हैं।

गृहमंत्री ने इस मौके पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्नपूर्णा उत्सव के अवसर पर लाभार्थी प्रवीण कुमार, भोला राम, राम बाली, योगेश कुमार व सत्या देवी को सरकार द्वारा उपलब्ध करवाये गये थैलों में राशन भी वितरण किया। अन्य लाभार्थियों को नोडल अधिकारी की देखरेख में राशन वितरण करने का काम किया गया।

इस मौके पर उपायुक्त विक्रम सिंह, एसडीएम सचिन गुप्ता, डीएफएससी राजेश्वर मुदगिल, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, बी.एस. बिन्द्रा, संजीव सोनी मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, सोम चोपड़ा, सतपाल ढल्ल, ललिता प्रसाद, ललित चौधरी, अभिकांत वत्स, बलकेश वत्स, रघुनाथ धीमान, विजय गुप्ता, नीलम शर्मा, ओम सहगल, सुनील चोपड़ा, नीरू अग्रवाल, सुनीता वैश, गुलशन, डिपू धारक आयुष सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!