किसानों से अपील करते हुए कहा कि कि वो कानून के दायरे में रहकर शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध प्रदर्शन करें।
भ्रष्टाचार को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
पुलिस पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रश्नपत्र लीक मामले में कहा कि स्कैंडल में शामिल किसी भी आरोपी को नहीं बख्शा जाएगा, चाहे वह किसी भी पद पर हो।

पंचकूला, 16-8-2021 – पंचकूला सेक्टर 6 स्थित हरियाणा पुलिस मुख्यालय में पहुंचे नवनियुक्त DGP पी के अग्रवाल।

इस मौके पर उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व गृहमंत्री अनिल विज का जताया आभार। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस का बड़ा गौरवशाली इतिहास रहा है। हरियाणा पुलिस ने अनेकों चुनौतियों का डटकर सामना किया है और सफलता प्राप्त की है।

उन्होंने कहा कि ऐसे गौरवशाली पुलिस बल का नेतृत्व करते हुए मुझे गर्व महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि हम हरियाणा प्रदेश के लोगों की आशाओं के अनुरूप काम कर सकें। ऐसा पुलिस बल बनाएं जो आम नागरिकों का साथी भी हो।

प्राथमिकताओं पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि समाज में कानून व्यवस्था का रहना, अपराध पर रोकथाम, अमन-चैन, गरीब-मजदूरों की ठीक प्रकार से सुनवाई कर उसका निदान करना, कमजोर तबका, महिलाओं व बच्चों इनका विशेष तौर पर ध्यान रखना है।

विधानसभा में मुख्यमंत्री की सुरक्षा में चूक मामले में उन्होंने कहा कि इसकी जो पृष्ठभूमि है मैं उसका रिव्यू करूंगा और घटना के दौरान मौजूद रहे पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों से मामले केई पूरी जानकारी ली जाएगी और प्रयास रहेगा कि भविष्य में ऐसी चूक न हो।

सरकार और पुलिस अधिकारियों के बीच तालमेल की कमी और गृहमंत्री अनिल विज द्वारा उनकी कई फाइलों के पेंडिंग होने के बयान पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इस विषय पर गृहमंत्री अनिल विज से विचार-विमर्श करके उनके दिशानिर्देश के अनुसार कार्य किया जाएगा और अगर इस तरह की कोई कमी है तो उन कमियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में प्रदेश में बढ़ रहे साइबर क्राइम पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम एक अपराध की नई प्रणाली है।

जिस प्रकार आज सभी लोग स्मार्टफोन और ऑनलाइन बैंकिंग का प्रयोग कर रहे हैं तो अपराधी भी अपराध करने के लिए पुरानी तकनीकों से नई तकनीकों पर आ गए हैं। यह हमारा दायित्व है कि हम पुलिस बल को नई तकनीकी को लेकर अच्छे से ट्रेन करें और लोगों में भी जागरूकता पैदा करें।

किसान आंदोलन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में विरोध करना और अपनी बात रखने का सबको हक है। लेकिन विरोध का स्वरूप शांतिपूर्वक और कानून सम्मत होना चाहिए। उन्होंने प्रदेश के किसानों से अपील करते हुए कहा कि कि वो कानून के दायरे में रहकर शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध प्रदर्शन करें।

किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शन के चलते प्रदेश में मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री और मंत्रियों के कार्यक्रम रद्द होने पर उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो पिछली घटनाएं हैं उनका विश्लेषण करके सीख ली जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान हमारे भाई हैं हमारे दुश्मन नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने 1988 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं प्रशांत कुमार अग्रवाल को पुलिस महानिदेशक, हरियाणा के पद पर नियुक्त किया है। पी के अग्रवाल मूलरूप से बिहार के रहने वाले हैं। 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और अभी तक वह डीजी स्टेट विजिलेंस ब्यूरो के पद पर कार्यरत थे।

30 जून 2023 को सेवानिवृत्त होंगे।

2004 में पुलिस मेडल और 2015 में राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित किए जा चुके हैं।

क़ाबिलेज़िक्र है कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) से प्राप्त पैनल पर विचार के बाद प्रशांत कुमार अग्रवाल को दो साल की अवधि के लिए हरियाणा का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

error: Content is protected !!