गुरुग्राम : स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सभी तैयारियां पूरी

*-सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में मनाया जाएगा समारोह**
– राज्यपाल प्रातः 9 बजे करेंगे ध्वजारोहण*
*-समारोह में देशभक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रमो की होगी मनमोहक प्रस्तुति*

*गुरुग्राम,14 अगस्त। *75वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर* आजादी के अमृत उत्सव के तहत जिला के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में  स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जायेगा। समारोह में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय मुख्य अतिथि होंगे।स्वतंत्रता दिवस समारोह के तय कार्यक्रम अनुसार मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सर्वप्रथम प्रातः 8.45 पर सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन में शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके उपरांत महामहिम राज्यपाल मुख्य कार्यक्रम स्थल के लिए प्रस्थान करेंगे।

प्रातः 9 बजे होगा ध्वजारोहण* मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय 

कार्यक्रम स्थल ताऊ देवी लाल स्टेडियम में प्रातः 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। ध्वजारोहण के समय हरियाणा पुलिस के ब्रास ब्राण्ड द्वारा राष्ट्रीय धुन बजाई जाएगी। इसके उपरांत मुख्य अतिथि कार्यक्रम की परंपरा अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह में परेड करने वाली  टुकड़ियों का निरीक्षण करेंगे।

ध्वजारोहण व परेड निरीक्षण के उपरांत मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय प्रातः 9:10 बजे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में राज्य के नाम अपना संबोधन देंगे।

*मार्च पास्ट व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन*मुख्य अतिथि के संबोधन के बाद प्रोबेशनर डीएसपी अभिलक्ष जोशी की अगुवाई में 9 टुकड़ियों द्वारा मुख्य अतिथि को मार्च पास्ट के माध्यम से सलामी दी जाएगी। इन 9 टुकड़ियों में हरियाणा पुलिस अकैडमी, गुरुग्राम पुलिस, गुरुग्राम महिला पुलिस, गुरुग्राम ट्रेफिक पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्टूडेंट पुलिस कैडेट व  प्रजातंत्र के प्रहरी शामिल रहेंगे।

समारोह में जिला के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति व हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत मनमोहक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में ‘बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ’ व वृद्धावस्था में माता पिता की देखभाल सहित देश की आजादी व इसकी अखंडता व संप्रभुता के लिए अपना सर्वोच्य बलिदान देने वाले वीरों की वीरगाथा पर भी प्रकाश डाला जाएगा।कार्यक्रम में हमारे सांस्कृतिक साझेदार तेलांगाना राज्य के लोकगीत की भी प्रस्तुति दी जाएगी।

प्रदेश खेल के क्षेत्र में कैसे एक हब के रूप में विकसित हो  रहा है व साथ ही टोकियो ओलम्पिक में हरियाणा के खिलाड़ियो ने किस प्रकार से देश का मान बढ़ाया इन दोनों विषयो पर ‘चक दे इंडिया गाने’ की थीम विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा उत्साह व उमंग से भरी एक शानदार प्रस्तुति दी जाएगी।

*प्रशंसा पत्रों व  पुरस्कारों का वितरण*

 समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के उपरांत मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय द्वारा स्वतंत्रता सेनानी व उनके परिवारों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही पिछले एक वर्ष व कोरोना काल के दौरान विभिन्न विभागों में अपने सेवा भाव से उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न कर्मचारियों को भी समानित किया जाएगा। वही समारोह में प्रस्तुति देने वाले स्कूलों बच्चो को भी पुरुस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

पुरूस्कार व प्रशंसा पत्रों के वितरण उपरांत मन मे देश सेवा की नई उमंग व नए जज्बे व नए संकल्प के साथ ‘राष्ट्रगान’ के आयोजन के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह का समापन होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!