12 अगस्त 2021, गुरुग्राम – ब्रजमंडल(मेवात) क्षेत्र में श्री कृष्ण और शिव के पांडव कालीन मंदिरों की स्थापना है और एक धार्मिक नगरी के रूप में विख्यात है। पुनहाना का नाम तो श्रीकृष्ण भगवान जब उस गांव में गए थे और जब सबके आग्रह करने पर पुनः आने का आश्वासन दिया था । तभी से उस जगह का नाम “पुन: आना” से पुनहाना पड़ गया पढ़कर धार्मिक दृष्टि से मेवात हिंदू धर्म संस्कृति का एक केंद्र है। उसी श्रृंखला में इस धार्मिक यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जलाभिषेक की एक विशेष व्यवस्था की गई है जिसमे गंगाजल के टैंकर्स के माध्यम से जल लेकर शिव पर अर्पण करेंगे और भंडारे की व्यवस्था होगी।

यह धार्मिक यात्रा 16अगस्त 2021को एक दिवसीय यात्रा का आरंभ महाभारत कालीन नलहड़ (मेवात) शिव मंदिर, से होती हुई मानसा माता मंदिर उसके पश्चात झिर मंदिर, फिरोजपुर झिरका होते हुए। अंत में श्रृंगार मंदिर पुनहाना पर समाप्त होगी।
ब्रज मंडल (मेवात) क्षेत्र के महाभारत कालीन धार्मिक एवं पौराणिक स्थल है। इसकी की जानकारी एवं जागरूकता हिंदू समाज एवं धर्मावलंबियों तक पहुंचाना इसका धार्मिक महत्व का पुनर्जागरण करना। इस आयोजन में संपूर्ण हरियाणा से बड़ी संख्या में शिव भक्त दर्शन कर पूरे वातावरण को धार्मिक दृष्टि से जागृत करेंगे। मेवात क्षेत्र में हिंदू धर्म संस्कृति पग पग पर फैली हुई है तो उसके महत्व और संस्कृति का संरक्षण का संकल्प विश्व हिंदू परिषद ने लिया है इस आयोजन के उपरांत भी लगातार वर्ष में कई बार इस प्रकार के धार्मिक आयोजन एवं और यात्राओं के माध्यम से इसको विश्व में आस्था का केंद्र बनाना उद्देश्य है।

इस प्रेस वार्ता में अजीत सिंह जिला अध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद गुरुग्राम, ईश्वर मित्तल प्रांत गौ सेवा प्रमुख, महावीर भरद्वाज प्रांत प्रचार प्रसार प्रमुख, थानमल शर्मा प्रांत धर्माचार्य संपर्क प्रमुख, अभिषेक गौड जिला संयोजक बजरंग दल गुरुग्राम, सुशील सौदा उपाध्यक्ष जिला गुरुग्राम, यशवंत शेखावत, सह जिला मंत्री गुरुग्राम, अनुराग कुलश्रेष्ठ प्रांत प्रमुख सोशल मीडिया, प्रवीण सैनी जिला सहसंयोजक बजरंग दल, अमित हिंदू नगर संयोजक बजरंग दल आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!