जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम गुरुग्राम में स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में होगा आयोजित
कार्यक्रम में पर्यावरण विषय पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को किया जाएगा पुरस्कृत
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कार्यक्रम में देंगे संदेश

गुरुग्राम, 24 जुलाई। गुरुग्राम जिला में रविवार 25 जुलाई को 72वें वन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है और इसका जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुग्राम के सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित होगा। रविवार को वन महोत्सव कार्यक्रम से गुरुग्राम जिला में पौधारोपण का सघन अभियान शुरू होगा जो 31 अगस्त तक चलेगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम के उप वन संरक्षक श्री राजीव तेजयान ने बताया कि रविवार 25 जुलाई को प्रातः 9 बजे वन महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें उन विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा जो पर्यावरण विषय पर वन विभाग द्वारा 22 जुलाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुरुग्राम में आयोजित प्रतियोगिताओ में पहले तीन स्थानों पर रहे हैं। इसमें पहले स्थान पर रहने वाले विद्यार्थी को ₹3000, दूसरे स्थान पर आए विद्यार्थी को ₹2000 तथा तीसरे स्थान पर रहे विद्यार्थी को ₹1000 की राशि इनाम स्वरूप दी जाएगी।

इस प्रतियोगिताओ के परिणाम आ चुके हैं। इसमें क्विज प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल झाड़सा के 11वीं कक्षा के छात्र इम्तियाज पहले स्थान पर रहे हैं जबकि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइंस गुरुग्राम के 11वीं के छात्र सोनू ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है और राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक सेक्टर 43 के विद्यार्थी सनम को तीसरा स्थान मिला है।

इसी प्रकार, पेंटिंग प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइंस गुरुग्राम के दसवीं कक्षा के छात्र सौरभ कुमार ने प्रथम, राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक की नौवीं कक्षा की छात्रा रेशमा ने द्वितीय और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चकरपुर की दसवीं की छात्रा श्वेता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इन सभी विद्यार्थियों को रविवार के कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपना संदेश देंगे।

उन्होंने बताया कि रविवार को वन महोत्सव के आयोजन से पूरे गुरुग्राम जिला में सघन पौधारोपण अभियान शुरू होगा। अभियान की शुरुआत कार्यक्रम स्थल पर पौधे लगाकर की जाएगी और इसके अंतर्गत आम जनता तथा विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के सहयोग से पूरे गुरुग्राम जिला को हरा भरा बनाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत लगभग एक लाख पौधे एनएसजी मानेसर लगाएगा और लगभग 25000 पौधे सीआरपीएफ लगाएगा। इसके अलावा लगभग डेढ़ लाख पौधे वन विभाग स्वयं अपने अमले से लगवाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में विभिन्न संगठनों, संस्थाओं तथा आम जनता के माध्यम से पौधारोपण करवाने के लिए वन विभाग ने पहले ही पौधे वितरण का कार्यक्रम शुरू कर रखा है।

उप वन संरक्षक ने बताया कि रविवार को आयोजित होने वाले वन महोत्सव कार्यक्रम में गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला, मेयर श्रीमती मधु आजाद, उपायुक्त डॉ यश गर्ग, हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक महेंद्र सिंह मलिक, मुख्य वन संरक्षक श्रीमती वासवी त्यागी, हरियाणा वन विकास निगम के महाप्रबंधक कुलदीप सांगवान, मंडल वन्य प्राणी अधिकारी आरपी दांगी के अलावा भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीमती गार्गी कक्कड़ और जेजेपी जिला अध्यक्ष ऋषि राज राणा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।

error: Content is protected !!