एचएयू के होम साइंस कॉलेज की वैज्ञानिकों ने पौधारोपण के प्रति किया जागरूक

गांव रावलवास खुर्द में वितरित किए फलदार व छायादार पौधे

हिसार : 14 जुलाई 2021 – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय की ओर से गांव रावलवास में एक पौधारोपण अभियान चलाया गया। कार्यक्रम का आयोजन केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में किया गया। कॉलेज के पारिवारिक संसाधन विभाग से डॉ. किरण सिंह के नेतृत्व मेें अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना के तहत गांव रावलवास खुर्द में पौधारोपण व पौध वितरण कार्यक्रम किया गया।

डॉ. किरण सिंह ने कहा कि लगातार बढ़ रहे प्रदुषण से मानव जीवन के अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है। इससे लगातार पर्यावरण असंतुलन भी बढ़ रहा है। केवल पौधारोपण करके ही पर्यावरण संतुलन को बनाया जा सकता है। इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाते हुए उनकी देखभाल की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत ग्रामीणों को फलदार पौधों व छायादार पौधों की महत्ता बताते हुए जागरूक किया गया।

उन्होंने कहा कि मौसमी फल बहुत सी बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अभियान के तहत ग्रामीणों को फलदार पौधों में नींबू, अमरूद, जामुन, बेलगिरी व छायादार पौधों में बकैन, गुलमोहर, शीर्ष आदि के पौधे वितरित किए गए। ग्रामीण महिलाओं ने अभियान में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया और स्वयं पौधारोपण कर उनके पालन-पोषण का संकल्प लिया। इस अवसर पर रिसर्च एसोसिएट डॉ. अंजू अनेजा, सीनियर रिसर्च फैलो डॉ. कोमल सहित अनेक ग्रामीण महिलाएं व पुरूष भी मौजूद रहे।

Previous post

हैफेड बाजार में उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले उपभोक्ता उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

Next post

हत्या, हत्या का प्रयास, लूट , पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करने वाले मुठभेड़ के बाद काबू।

You May Have Missed

error: Content is protected !!