कर्मचारियों-श्रमिकों की बेहतर मेडिकल सुविधा के लिए प्रदेश में खुलेंगे 5 ईएसआई अस्पताल – डिप्टी सीएम

 गुरुग्राम अस्पताल करेंगे अपग्रेड, 2 ईएसआई डिस्पेंसरी भी बनाई जाएगी – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़, 13 जुलाई। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि औद्योगिक क्षेत्र के मजदूरों व कर्मचारियों के सस्ते व सुलभ ईलाज के लिए पांच ईएसआई अस्पताल (एंप्लाइज स्टेट इंश्योरेंस हॉस्पिटल) स्थापित किए जाएंगे और गुरूग्राम के मौजूदा अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा। यही नहीं दो ईएसआई डिस्पेंसरी के भवनों का निर्माण किया जाएगा और प्रदेश में ईएसआईसी (एंप्लाइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन) भवनों में स्थित ईएसआई अस्पतालों व डिस्पेंसरियों की आवश्यकतानुसार मरम्मत की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने यह जानकारी ईएसआई व श्रम विभाग के विभिन्न मुद्दों पर आयोजित अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी। इन दोनों विभागों के जो मुद्दे केंद्र सरकार से लंबित पड़े हैं, उन पर भी विस्तार से चर्चा की गई और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन सभी मुद्दों को जल्द से जल्द स्वीकृति करवाएं ताकि प्रदेश के मजदूरों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। बैठक में श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक समेत विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

डिप्टी सीएम ने बताया कि बहादुरगढ़ (झज्जर) में औद्योगिक क्षेत्र के मजदूरों के ईलाज के लिए 100 बेड का ईएसआई अस्पताल बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी जिला का बावल क्षेत्र में भी काफी औद्योगिक इकाइयां हैं जिनमें हजारों मजदूर काम करते हैं, इसी को देखते हुए आईएमटी बावल में भी 100 बेड का ईएसआई अस्पताल बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोनीपत जिला में भी उद्योगों की अधिकता को देखते हुए उनमें काम करने वाले मजदूरों के ईलाज के लिए गांव बड़ी (गन्नौर, सोनीपत) तथा राई (सोनीपत) में ईएसआई डिस्पेंसरी के भवनों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ ईएसआई अस्पतालों व डिस्पेंसरियों में मरम्मत की डिमांड आई है, ऐसे में ये सभी प्रोजेक्ट केंद्र सरकार से स्वीकृत करवाकर जल्द से जल्द सिरे चढ़ाने के लिए आज अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

दुष्यंत चौटाला ने आगे जानकारी दी कि सोनीपत, हिसार तथा रोहतक में 100-100 बेड का एक-एक नया ईएसआई अस्पताल भी स्थापित किया जाएगा जिसके लिए अधिकारियों को जमीन तलाश करने के निर्देश दिए गए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!