गुरुग्राम 11 जुलाई। उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने कहा कि गर्मी व बरसात के मौसम को देखते हुए कई प्रकार की बीमारियां फैलने का आंदेशा बना रहता है। बीमारियों को शुरू से ही पनपने से रोकने के लिए सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है ताकि हम सबका स्वास्थ्य ठीक रहे।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना बहुत ही जरूरी है। कोरोना संक्रमण के इस दौर में जिला वासियों को और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है । उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि हमेशा स्वच्छ पानी का सेवन करें। पानी को उबाल कर पीएं, खाना खाने से पहले व बाद में तथा शौच जाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। पीने के पानी के स्रोतों के पास शौच न करें। सड़े, गले, कटे हुए फल व बासी खाद्य पदार्थो को न तो खरीदें तथा न ही सेवन करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए निरंतर प्रयासरत है फिर भी आमजन का सहयोग अत्यंत आवश्यक है। आमजन इन बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय समय पर बताई गई सावधानियों पर अमल अवश्य करें । कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी फेस मास्क अवश्य पहनें। कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना करते हुए सामाजिक दूरी बनाएं रखें। अपने हाथों को बार-बार साबुन से अच्छी तरह धोएं। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि सभी खाने व पीने की चीजों को हमेशा ढक कर रखें। घरों में पानी की टंकियों की सफाई समय-समय पर अवश्य करें। उल्टी-दस्त लगने पर ओआरएस घोल व नमक का घोल पर्याप्त मात्रा में लें तथा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपनी जांच एवं ईलाज करवाएं। उन्होंने कहा कि घरों के आसपास पानी इक_ा न होने दें तथा नालियों को साफ रखें व गड्डों को मिट्टी से भर दें। इसके साथ-साथ पानी की टंकियां, कूलर इत्यादि सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करके सुखा लें। घर के आसपास व छत पर खाली बर्तन, टूटे खिलौने, गमले, खाली व बेकार बोतलें बेकार जूते व टायर आदि में बरसात का पानी खड़ा न होने दें। छत की टंकी अच्छी तरह बंद रखें तथा नलकों का टपकना रोकना सुनिश्चित करें। मच्छरों के काटने से बचाव के लिए मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली दवाओं का प्रयोग करें ।

error: Content is protected !!