किसानों की आय बढ़ाने के लिए फसलों का विविधिकरण किया जाना बहुत जरूरी : मंत्री श्री जेे. पी. दलाल

चण्डीगढ़, 8 जुलाई – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेे. पी. दलाल ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए फसलों का विविधिकरण किया जाना बहुत जरूरी है। इसके लिए सरकार ने ‘‘मेरा पानी-मेरी विरासत‘‘ योजना चलाई हुई है।

उन्होंने यह बात आज यहां कृषि विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान कही। श्री दलाल ने कहा कि ‘‘मेरा पानी-मेरी विरासत‘‘ पोर्टल पर किसान 15 जुलाई, 2021 तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते है ताकि उन्हें सरकार की विभिन्न स्कीमों का लाभ मिल सकें।

कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सप्ताह में दो ऐसे प्रगतिशील किसान, जिन्होंने कृषि, बागवानी, मत्स्य और पशुपालन के क्षेत्र में सरकार की विभिन्न स्कीमों के तहत लाभ लेकर और फसल विविधिकरण के माध्यम से कम पानी व कम लागत वाली फसलों को उगाकर अधिक मुनाफा कमाने में सफलता हासिल की है, की स्टोरी को सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरे किसानों तक पहुचाया जाए, ताकि इन किसानों से प्ररेणा लेकर दूसरे किसान भी प्रगतिशील बन सकें।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए फसलों का विविधिकरण किया जाना बहुत जरूरी है जिसके लिए उनको जागरूक किया जाए, जिससे वे कम लगात व कम पानी वाली फसलों को उगााकर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकेें।

इस अवसर पर बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती डॉ सुमिता मिश्रा, विभाग के निदेशक श्री हरदीप सिंह, बागवानी विभाग के महानिदेशक निदेशक डॉ अर्जुन सैनी सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Previous post

‘हुंडई मोटर्स इंडिया’ कंपनी का गुरुग्राम में नवस्थापित ‘इंडिया हैडक्वार्टर’ का उदघाटन करने का निमंत्रण

Next post

सीएमजीजीए सौम्या पंचौली को सराहनीय कार्यों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया

You May Have Missed

error: Content is protected !!