चंडीगढ़, 3 जुलाई – हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि  सरकार द्वारा अवार्ड विजेता खिलाडिय़ों के लिए की गई घोषणाओं का लाभ उन्हें मिलना शुरू हो गया है। घोषणा  के तहत खिलाडिय़ों के खातों में बढ़ाई गई राशि खिलाडियों तक पहुंचाई गई है।

खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने आज लोगों से बातचीत करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने  सुशासन दिवस के अवसर पर अर्जुन, द्रोणाचार्य, भीम व ध्यानचंद अवार्डियों के मासिक भत्तों में वृद्धि की घोषणा की थी । जिसके अनुसार प्रदेश में 104 अवार्डियों को 20 हजार रुपये और 130 अवार्डियों को 5 हजार रुपये प्रतिमाह सम्मान राशि दी जानी थी। जो अब उनके खातों में पहुंचनी शुरू हो चुकी है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए खेल राज्य मंत्री  ने बताया कि अर्जुन, द्रोणाचार्य व ध्यानचंद अवार्डी विजेताओं को अब 5 हजार रुपये की बजाय प्रतिमाह 20-20 हजार रुपये की सम्मान राशि दी गई है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से दिए जाने वाले तेनजिंग नोर्गे साहसिक पुरस्कार के विजेताओं को भी 20 हजार रुपये का साहस सम्मान दिया गया है। यही नहीं भीम अवार्डी विजेताओं का भी मुख्यमंत्री ने मान बढ़ाया है। उन्हें केवल पुरस्कार के समय पांच लाख रुपये की राशि दी जाती थी, अब उन्हें प्रतिमाह पांच हजार रुपये भीम भत्ता दिया जा रहा है।

खेल राज्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अर्जुन अवार्ड का सम्मान 80 खिलाडिय़ों को मिला है। जबकि द्रोणाचार्य अवार्ड का सम्मान 15 प्रशिक्षकों-कोच को मिला है। इसी प्रकार,ध्यान चंद अवार्ड से 9 खिलाड़ी सम्मानित किए गए हैं। प्रदेश के  3 खिलाडिय़ों को साहसिक पुरस्कार मिला है। खास बात यह है कि प्रदेश में भीम अवार्ड से सम्मानित सबसे ज्यादा 130 खिलाड़ी हैं, जिन्हें प्रदेश सरकार ने पहली बार नई सौगात दी है।