एक्शन खटकड़ के नाम की पहचान रखने वाले बुजुर्ग को जिला पुलिस मुखी संदीप गोयल ने किया परिजनों के सुपुर्द
मानसिक परेशानी के चलते दो साल से  था लापता 
कुश्ती एवं कबड्डी खिलाड़ी रहे एक्शन खट्कड़

रमेश गोयत

चंडीगढ़। गलियों मोहल्लों में घूम कर दो वक्त की रोटी मांग कर भिखारी की जिंदगी गुजार रहे जिस बुजुर्ग को सोशल मीडिया के जरिए बरनाला पुलिस ने ढूंढ कर आसरा दिया, वह बुजुर्ग कोई साधारण व्यक्ति नहीं बल्कि कुश्ती में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल करने वाला नामी खिलाड़ी निकला है। जिसे स्कूली खेलों में हरियाणा का खेल विभाग राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित कर चुका है। जिला पुलिस मुखी ने कुश्ती एवं कबड्डी खिलाड़ी रहे एक्शन खट्कड़ नामक बुजुर्ग को उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। पुलिस ड्यूटी के साथ-साथ सामाजिक जिम्मेदारी निभाने को लेकर हर कोई जिला पुलिस संदीप गोयल को सलाम कर रहा है।

परिजनों ने व्यक्त किया सनसनी से भरा यह संदेह:

पुलिस द्वारा सूचना मिलने पर हरियाणा प्रदेश के जिला जींद के थाना उचाना के गांव खट्कड़ से बरनाला पहुंचे बुजुर्ग के बड़े भाई अमरजीत खटकड़ और भतीजे अनीश खटकड़ ने बताया कि बरनाला पुलिस द्वारा जिस व्यक्ति को आसरा दिया गया है वह मानसिक परेशानी के चलते दो साल से लापता चला आ रहा था। बहुत तलाश करने के बाद भी नहीं मिला। ऐसा लगता है कि खेलों में उसकी चढ़त को देख किसी ने उसे खाने में कुछ मिलाकर खिला दिया जिसके बाद एक्शन खटकड़ की ऐसी हालत बनी। अमरजीत खटकड़ ने यह भी बताया कि एक्शन की तरह एक अन्य खिलाड़ी भी था जिसकी ऐसी हालत बनी।

एमए. फिज़ीकल, डीपीएड और एनआईएसटी पास है एक्शन :

एक्शन खटकड़ जब 10वीं में पढ़ रहा था तो उसे अखिल भारतीय सर्वोत्तम खिलाड़ी अवार्ड से सम्मानित किया गया था। एक्शन कबड्डी के साथ-साथ कुशती भी करता था। जिसके चलते एक्शन खटकर अखिल भारतीय स्तर की खेलों में 6 बार इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियन बना रहा। एक्शन खटकड़ की शैक्षणिक योग्यता भी कोई कम नहीं है, बता देते हैं कि वह हिसार यूनिवर्सिटी से एमए. फिज़ीकल और डीपीएड पास है और एनआईएसटी सर्टीफिकेट हासिल है। अनेकों बार राष्ट्रीय खेलों में अव्वल रहा है। एक्शन जब 1995 में एशियाड खेलने के लिए तैयारी कर रहा था तो अचानक वह मानसिक तौर पर परेशान हो गया। हालांकि उसका परिवार की ओर से कई बड़े शहरों में इलाज करवाया गया, लेकिन एक्शन की हालत में सुधार नहीं हुआ और वह घर वालों को बिना बताए लापता गया।  

विदायगी के वक्त फूट-फूट कर रो पड़ा बुजुर्ग एक्शन खटकड़:

दो साल तक घर से लापता रहे बुजुर्ग एक्शन खटकर के बारे में जैसे ही उसके बड़े भाई अमरजीत खटकर ने पुलिस को दास्तां बताना शुरू किया तो वह फूट-फूट कर रोने लग पड़ा। जैसे उसने ना जाने कितना दर्द सीने में छिपा रखा था। हालांकि वह बहुत कुछ बोलने-कहने की कोशिश करता रहा लेकिन मात्र कुछ इशारे करने के बाद फिर रोने लग जाता। जिसको लेकर जिला पुलिस मुखी संदीप गोयल ने एक्शन के परिजनों को मानसिक रोगों के माहिर चिकित्सकों से इलाज कराने की सलाह भी दी।

सोशल मीडिया की वायरल वीडियो ने बुजुर्ग को मिलाया परिजनों से:

उल्लेखनीय है कि गत दो दिन पहले एस.एस.पी. बरनाला संदीप गोयल ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो देखी थी। जिसमें घर से बेघर हुए एक बुजुर्ग व्यक्ति को भीख मांगते देखा गया था। जिसका पता लगाने एसएसपी ने पीसीआर इंचार्ज को कार्यभार दिया। उक्त व्यक्ति को स्नान करवा, उसकी हजामत करवा उसे पुलिस आसरा देने और पता लगने पर उसके पारिवारिक सदस्यों का पता लगाने के दिशा-निर्देश जारी किए गए। 

खेल संस्थाओं ने हरियाणा सरकार से लगाई गुहारः

प्रादेशिक नैटबॉल खेल संस्था और राष्ट्रीय संस्था नैटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के ओहदेदार एडवोकेट करन अवतार कपिल, हरपाल सिंह, तथा फुटबॉल खेल संस्था के प्रवक्ता अशोक कुमार का कहना है कि एक्शन खटकड़ की मानसिक हालत बिगड़ने से लेकर कल तक की जो हालत हुई, उसकी हरियाणा सरकार और हरियाणा के खेल विभाग को जांच करवानी चाहिए। ताकि भविष्य में कोई भी खिलाड़ी ऐसी घटनाओं का शिकार ना हो सके।

error: Content is protected !!