केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने एंबिएंस मॉल के सामने हाईवे पर निर्माणाधीन यू-टर्न अंडरपास का किया निरीक्षण

– ’राव ने एनएचएआई के अधिकारियों को अंडरपास का निर्माण जल्द पूरा करने के दिए निर्देश
’- ’प्रोजेक्ट का 98.67 प्रतिशत कार्य हुआ पूरा, इस महीने के अंत तक शत-प्रतिशत पूरा होने के आसार’

गुरुग्राम, 01 जुलाई। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज गुरूग्राम में हाईवे पर एंबियंस माॅल के सामने बनाए जा रहे चार लेन यू-टर्न अंडरपास का भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया और इसके निर्माण कार्य की प्रगति की रिपोर्ट ली। उन्होंने इस कार्य को जल्द पूरा करने के आदेश भी दिए। 

गुरुग्राम को टैªफिक जाम से मुक्त बनाने के लिए जिला में विभिन्न प्रोजेक्टो पर निर्माण कार्य चल रहे हैं। इन्हीं प्रोजेक्टो में एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट दिल्ली-जयपुर हाईवे पर एंबिएंस मॉल के सामने 4 लेन यू-टर्न  अंडरपास का  है। गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने वीरवार को गुरूग्राम का दौरा कर इस अंडरपास के निर्माण कार्य कर निरीक्षण किया। इस दौरान  वहां  मौजूद एनएचएआई के अधिकारियों ने राव इंद्रजीत सिंह को निर्माण कार्य से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रोजेक्ट का 98.67 प्रतिशत कार्य हो चुका है और इसे इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। 

राव इंद्रजीत सिंह निर्माणाधीन 4 लेन यू-टर्न अंडरपास के चल रहे निर्माण कार्य की  प्रगति से संतुष्ट नजर आए। यह अंडरपास पूरा होने के बाद गुरुग्रामवासियों को एंबिएंस मॉल या डीएलएफ साइबर सिटी की तरफ जाने के लिए दिल्ली के रजोकरी फ्लाईओवर के नीचे से घूम कर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे इस यू-टर्न अंडर पास से ही अपने गणतव्य पर पहुंच पाएंगे। इससे समय व ईंधन दोनों की बचत होगी और सरहौल टोल प्लाजा वाले स्थान पर लगने वाले टैªफिक जाम से भी वाहन चालको को मुक्ति मिलेगी। 

इस यू-टर्न अंडरपास और डीएलएफ फेज-2 के पास हाईवे पर बनाए गए तीन लेन यू-टर्न फलाईओवर दोनो निर्माण एक प्रोजेक्ट का हिस्सा थे जिसकी कुल लागत 90 करोड़ रूपए थी। यह प्रोजेक्ट केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय नेे एनएचएआई और हरियाणा सरकार, डीएलएफ, एंबियंस माॅल तथा नगर निगम गुरूग्राम के बीच जमीन की कीमत सहित 75ः25 अनुपात में निर्माण लागत सांझेदारी के साथ स्वीकृत किया था। प्रोजेक्ट का एक हिस्सा डीएलएफ फेज-2 के पास तीन लेन का यू-टर्न फलाईओवर पहले ही शुरू हो चुका है जिसका ई-शुभारंभ हरियाणा दिवस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने करनाल से वीडियो काॅन्फें्रसिंग के माध्यम से किया था। प्रोजेक्ट का दूसरा भाग यानी एंबियंस माॅल के सामने हाईवे पर यू-टर्न अंडरपास भी अब लगभग पूरा हो चुका है। 

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस मौके पर अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना काल में भी इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य चलता रहा तथा यू-टर्न फलाईओवर तो पूरा होकर चालु भी हो चुका है, यह सराहनीय बात है। उन्होंने कहा कि अंडरपास का निर्माण भी कोरोना संक्रमण के दौर मंे चलता रहा और तय समयसीमा में पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि अंडरपास के चालु होने से गुरूग्राम वासियों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही राव ने कहा कि वर्तमान मोदी-मनोहर सरकार के कार्यकाल में गुरूग्राम को टैªफिक जाम से मुक्त शहर बनाने की दिशा में कई प्रोजेक्टो पर काम चला जिनमें से कुछ पूरे हो चुके हैं और कुछ अन्य पर निर्माण कार्य प्रगति पर है। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में सिग्नेचर टाॅवर चैक, राजीव चैक और इफको चैक पर सुधारीकरण के कार्य पूरे किए गए। इनके अलावा, अब विभिन्न प्रोजेक्टों जैसे द्वारका एक्सप्रेस-वे और गुरूग्राम-अलवर हाईवे का निर्माण, हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन चैक, पुराने बस अड्डे के पास महावीर चैक आदि पर सुधारीकरण के कार्य चल रहे हैं। 

इस मौके पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक शशि भूषण ने राव इंद्रजीत सिंह को निर्माणाधीन यू-टर्न अंडरपास की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि एंबियंस माॅल के पास यू-टर्न अंडरपास की कुल लंबाई डेढ़ किलोमीटर तथा चैड़ाई चैदह मीटर है। वर्टीकल क्लीयरेंस के साथ कुल ऊंचाई साढ़े पांच मीटर रखी गई है। अंडरपास में रोशनी के बेहतर प्रबधंन के लिए 75-75 वॉट की एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। इसके साथ ही आईआरसी के नियमों के तहत अंडरपास में साईंनेज बोर्ड व डिवाइडर के बीच मे पौधारोपण भी किया जाएगा। इस मौके पर  एनएचएआई के परियोजना निदेशक शशि भूषण, तकनीकी प्रबंधक विकास मित्तल, इस प्रोजेक्ट की कंसलटेंट एजेंसी ब्लूम के पदाधिकारी, प्रोजेक्ट कांट्रेक्टर आरके सिंह सहित बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव  व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!