केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा ‘‘फसल बीमा सप्ताह’’ का आयोजन:- जे.पी दलाल

केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा 1 जुलाई से 7 जुलाई 2021 तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु ‘‘फसल बीमा सप्ताह’’ का आयोजन:- जे.पी दलाल

दालों को फसल बीमा योजना के साथ जोडऩे की रखी मांग:-
फतेहाबाद के ब्लाक जाखल तथा नूंह के ब्लाक पिगबान में चलेगा विशेष अभियान:-

चण्डीगढ़, 1 जुलाई – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी.दलाल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर India@75 अभियान शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा 1 जुलाई से 7 जुलाई, 2021 के बीच प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु ‘‘फसल बीमा सप्ताह’’ का आयोजन किया जाएगा।

श्री दलाल आज केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा इस संबंध में आयोजित कार्यक्रम से यहां से वर्चुअल माध्यम से जुड़े। इस अभियान के तहत उन ब्लाकों के किसानों को जागरूक किया जाएगा, जहां पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कम पंजीकृत है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु ‘‘फसल बीमा सप्ताह’’ के आयोजन के लिए देश के चयनित 75 ब्लाकों में विशेष अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत हरियाणा के फतेहाबाद जिले के ब्लाक जाखल तथा नूंह जिले के ब्लाक पिगबान में यह विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा अधिकृत एजेंसी के माध्यम से योजना के प्रचार-प्रसार के लिए ‘‘प्रचार वैन’’ को चलाया जाएगा।

श्री दलाल ने बताया कि इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री के समक्ष दो मांगों को भी रखा गया। पहली मांग दालों को फसल बीमा योजना के साथ जोडऩे की है क्योंकि हरियाणा में दालों को बहुत बड़े भूमि क्षेत्र पर बोया जाता है। यदि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण दालों को नुक्सान होता है तो किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने दूसरी मांग में कहा कि अगर किसी भी किसान की फसल को प्राकृतिक नुक्सान होता है तो फसल बीमा कंपनियों द्वारा एक ििनिश्चत तिथि तक उसका मुआवजा किसान को दिया जाएं। उन्होंने कहा कि कई बार फसल बीमा कंपनियां मुआवजा देने में देर कर देती हैं जिसके कारण किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!