चंडीगढ़, 15 जून-  राज्य सरकार  प्रदेश में कोविड-19 मरीजों के इलाज हेतु ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए लगातार ठोस प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में पटौदी के सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट चालू किया गया है।       

  एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सीएसआर के तहत गुरुग्राम में पांच प्लांट लगाए गए हैं, जिनमें एसआई, सेक्टर-9 और सेक्टर-10 में एक-एक, सरकारी अस्पताल सेक्टर-10 में एक तथा सोहना और पटौदी में एक-एक प्लांट शामिल है। राज्य और केंद्र सरकार के संयुक्त प्रयासों से पंचकूला, हिसार, करनाल, अंबाला, सोनीपत और फरीदाबाद में कुल छ: ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा चुके हैं।        

 उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अन्य राज्यों से ऑक्सीजन की खरीद और परिवहन, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर की डिलीवरी और रिफिलिंग, स्टेप डाउन मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंटे्रटर, आइसोलेशन वार्ड्स की स्थापना, ऑक्सीजन-युक्त बेड और आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए कोविड किट के वितरण समेत तमाम तरह की व्यवस्थाएं की गईं।

 प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण चिकित्सा सुविधाओं की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि हुई, जिसने शुरू में आपूर्ति प्रणाली को हिलाकर रख दिया था लेकिन अब जमीनी हालात में सुधार हुआ है और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध है। साथ ही, राज्य सरकार ऐसे और और भी प्लांट स्थापित करने की दिशा में काम कर रही है जिससे कोविड-19 के उपचार में मदद मिलेगी।

error: Content is protected !!