चण्डीगढ़, 13 जून:- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने युवाओं का  आह्वान किया है कि वे धर्म, पंथ, जाति, सम्प्रदाय से ऊपर उठकर मानवता की सच्ची सेवा के लिए रक्तदान का मार्ग चुनें और राष्ट्र के एक जिम्मेदार नागरिक बनने की तरफ अपना कदम बढ़ाएँ। श्री आर्य ने विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों के नाम संदेश में प्रदेश की जनता को शुभकामनाएँ दी। उन्होने कहा कि भारतीय रेडक्राॅस समिति हरियाणा राज्य शाखा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून, 2021 को हरियाणा प्रांत की प्रत्येक जिला रेडक्राॅस शाखा के सहयोग से पूर्ण निष्ठा एवं समर्पण भाव से मना रही है। स्वैच्छिक रक्तदान सेवाएं रेडक्राॅस की मूल गतिविधियों का हिस्सा है और इन सेवाओं को रेड क्राॅस अपने निस्वार्थ एंव निष्ठावान स्वयंसेवकों के माध्यम से निरंतर जारी रखे हुए है।

उन्होने कहा कि इस बार विश्व रक्तदाता दिवस का केन्द्र बिन्दु हमारी युवा पीढ़ी है। विशेष रूप से 18 वर्ष से अधिक के युवा जो भविष्य के कर्णधार हैं। भारतवर्ष युवाओं का देश है। इसलिए युवाओं द्वारा अधिक से अधिक रक्तदान की मुहिम चलाई जाए जिसमें रेडक्राॅस सम्पूर्ण योगदान प्रदान करेगी। श्री आर्य ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद भारतीय रेडक्राॅस समिति, हरियाणा राज्य शाखा द्वारा वर्ष 2020-21 में अपनी 22 जिला रेड क्राॅस शाखाओं के माध्यम से कुल 2994 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें 2,05,620 रक्त ईकाईयाँ एकत्रित की गई जोकि आपने आप में एक मिसाल है। उन्होने रक्त दान के इस अभूत पूर्व कार्य के लिए रक्त दानियों के साथ-साथ हरियाणा सरकार व सभी प्रदेश वासियों को बधाई दी है।

श्री आर्य ने कहा कि इस वर्ष भी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व रक्तदान दिवस का एक नारा दिया गया है जोकि “Give Blood and keep the world beating” है, जिसका तात्पर्य रक्तदान के क्षेत्र में निस्वार्थ रक्तदानियों द्वारा मानवीय सेवाओं एवं स्वास्थ्य के लिए किए गए योगदान के महत्व को जन-जन तक पहुँचाना है, जिससे की अधिक से अधिक लोग स्वैच्छिक रक्तदान सेवाओं में अपना योगदान प्रदान कर सकें।

उन्होने कहा कि सम्पूर्ण मानवता कोविड-19 महामारी से लगातार संघर्ष कर रही है, ऐसे समय में जब रक्तदान की आवश्यकता पड़ी तो हमारे समर्पित स्वयंसेवको द्वारा मानवता की रक्षा के लिए स्वैच्छिक रक्तदान किया गया, जिससे सेकडों लोगों को नया जीवन प्राप्त हुआ है। बहुत सी ऐसी गंभीर बीमारियाँ हैं जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसर, थैलेसीमिया, हिमोफिलिया आदि जिनमें रक्त की निरंतर आवश्यकता रहती है ऐसे में इन रक्त महादानियों ने लगातार रक्त की आपूर्ति बनाए रखी। इस अभूतपूर्व कार्य के लिए हरियाणा सरकार व सभी प्रदेशवासी बधाई के पात्र हैं।

error: Content is protected !!