ज्ञान चंद गुप्ता ने जिला प्रशासन के साथ बनाई वेक्सिनेशन की योजना, मार्केटों में पहुंचेगी हैल्थ टीमविस अध्यक्ष बोले-कारोबारी शहर के ग्रोथ इंजन, अब व्यापार को मिलनी चाहिए रफ्तार
कोविड की संभावित तीसरी लहर के निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का लिया जायजा

पंचकूला, 10 जून। जिला प्रशासन ने कोविड-19 से बने हालात नियंत्रण में आते ही आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने का खाका तैयार कर लिया है। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने गुरुवार को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में जिले के डीसी समेत आला अधिकारियों के साथ बैठक कर इस बारे में विस्तृत योजना बनाई। बैठक में कारोबारियों को शहर का ग्रोथ इंजन मानते हुए उनके लिए प्राथमिकता के आधार पर वेक्सिनेशन अभियान शुरू का फैसला हुआ है। इस निर्णय के अनुसार शहर की सभी मार्केटों के दुकानदारों और उनके स्टाफ को वेक्सिन लगाई जाएगी। इस वेक्सिनेशन के साथ ही उनकी दुकानों पर एक सर्टिफिकेट भी चस्पा किया जाएगा, ताकि ग्राहक निश्चिंत होकर वहां से खरीदारी कर सकें। 

इस अभियान का उद्देश्य लॉकडाउन के दौरान दुकानदारों के व्यापार में हुई क्षति की भरपाई करना है। इसके साथ ही प्रशासन इसको लेकर सकारात्मक प्रचार अभियान भी चलाएगा कि सभी दुकानदारों और उनके स्टाफ को वेक्सिन लगा दी गई है। इससे उनकी ब्रिकी बढ़ेगी और शहर में कारोबारी गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने जिले के एडीसी, सीएमओ और स्टेट फार्मास्यूटिकल काउंसिल के सदस्य बीबी सिंहल को इसके लिए जल्द विस्तृत योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। गुप्ता ने कहा कि यह योजना इस ढंग से बने जिससे कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हो सकें। उन्होंने कहा कि हमें दुकानदारों और उनके सहायकों का वेक्सिनेशन इसी उद्देश्य से करना है, इसके साथ ही मार्केट में सामाजिक दूरी और मास्क पहनने इत्यादि नियमों का भी सख्ती से पालन करवाएं। हम कोविड का ग्राफ गिरने बावजूद इसके प्रति लापरवाह नहीं हो सकते। 

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारियों से जिला में कोविड-19 के हालातों का विस्तृत जायजा लिया। इस दौरान निजी अस्पतालों द्वारा कोविड मरीजों से की गई अधिक वसूली के मामले पर भी चर्चा हुई। विस अध्यक्ष के पूछने पर डीसी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से अभी तक कुल 18 मामलों में नोटिस जारी किए जा चुके हैं। अगर अस्पतालों 18 जून तक अधिक वसूली की रकम वापस नहीं की तो उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

इसके साथ ही विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों के बारे में भी जानकारी ली। सिविल सर्जन डॉ. जसजीत कौर ने बताया कि तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है। उन्होंने बताया कि 25 बिस्तरों वाला आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जा चुका है। सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल में 1000 क्षमता वाला ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट  स्थापित किया गया है। सेक्टर-26 स्थित पॉलिक्लिनिक, सामुदायिक केंद्र, रायपुररानी, कालका और नानकपुर में ऑक्सीजन की सुविधा से लैस बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं सेक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के लिए नए स्टोरेज टैंक का भी प्रबंध किया गया है। इसके साथ ही आईसीयू सुविधाओं के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्था की जा रही है। जिन क्षेत्रों में कोविड की पॉजिटीविटी दर 5 फीसदी से ज्यादा रहेगी, उन क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी।

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि लोगों की जान बचाना सर्वोच्च प्राथमिकता रहे। इसके लिए जितने भी आवश्यक प्रबंध करने हो प्रशासन को करने चाहिए। सरकार की तरफ संसाधन उपलब्ध करवाने में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

इस बैठक में पंचकूला के जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, एडीसी मोहम्मद इमरान रजा, डीसीपी मोहित हांडा, सीएमओ डॉ. जसजीत कौर, एसीपी राजकुमार सिंह, स्टेट फार्मास्यूटिकल काउंसिल के सदस्य बीबी सिंहल उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!