हरियाणा पंचायत विभाग की हुई बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने की जमकर तारीफ

– तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहा है हरियाणा का पंचायत विभाग – डिप्टी सीएम

– 15 अगस्त तक ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी ज्यादातर सेवाएं हो जाएंगी ऑनलाइन – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़, 4 जून। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि 15 अगस्त 2021 तक हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित और अधिक सेवाएं ऑनलाइन कर देंगे ताकि ग्रामीण सशक्तिकरण के सपने को पूरा किया जा सके जबकि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा 27 विभागों की 370 सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जा रहा है। डिप्टी सीएम, जिनके पास ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने आज यह बात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय पंचायत राज मंत्रालय विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए कही। इस अवसर पर नई दिल्ली से केंद्रीय पंचायत मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ऑनलाइन “सिटीजन चार्टर फॉर पंचायत’ की ई-बुक का विमोचन किया। हरियाणा के पंचायत विभाग की केंद्र सरकार की नजर में बल्ले-बल्ले रही और कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र तोमर ने पंचायत विभाग के मामले में हरियाणा सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए सिटीजन चार्टर की सराहना करते हुए कहा कि इससे पंचायत विभाग के कार्यों में जवाबदेही व पारदर्शिता आएगी। इसके अलावा ग्रामीण विकास के कार्यों में गुणवत्ता आएगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश सिटीजन चार्टर को लागू करने की दिशा में पहले से ही कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकतर सेवाओं को राज्य सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है और आगामी एक वर्ष में हरियाणा सरकार द्वारा पंचायत विभाग को पूरी तरह से डिजिटलाइज कर देंगे। डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार द्वारा गांव के सरपंच से लेकर ब्लॉक समिति व जिला परिषद के सदस्यों तक को ट्रेनिंग देकर सरकारी सेवाओं का ऑनलाइन उपयोग करना सिखाया जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!