चंडीगढ़, 26 मई- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन लिमिटिड ने एक करोड़ कोविड वैक्सीन की खुराक तथा ब्लैक फंगस के उपचार में प्रयोग किए जाने वाले एम्फोटेरिसिन टीके की 15 हजार वायल्स की आपूर्ति के लिए दो ग्लोबल टैंडर जारी किए गए हैं।          

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हालांकि केन्द्र सरकार द्वारा कोरोना की वैक्सीन नियमित तौर पर प्राप्त करवाई जा रही है, जिसके चलते राज्य के लोगों को इसका लाभ भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को बिना किसी भेदभाव के वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है परन्तु ग्लोबल टैंडर से यदि अधिक मात्रा में वैक्सीन मिल जाए तो हम शीघ्र ही राज्य के सभी लोगों को टीकाकरण कर सकेंगे।         

 श्री विज ने कहा कि राज्य में कोरोना के हालातों में लगातार सुधार हो रहा हैं परन्तु हमारी सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति कोई ढिलाई नही बरतना चाहती है। इसलिए हमने 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करने के लिए कोविड वैक्सिन की डोज तथा 15 हजार ब्लैक फंगस में प्रयोग किए जाने वाले टीके की निविदाएं आमंत्रित की है। राज्य में अभी कोरोना के मरीजों में भी कमी आ रही है, जबकि रिकवरी दर में बढ़ोतरी हुई है।         

 स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एलोपैथी तथा आयुर्वेदिक पद्घतियां दो अलग-अलग धाराएं है, जोकि अपने अपने कार्य कर रही है। हरियाणा तथा केन्द्र सरकार में आयुष अलग से विभाग एवं मंत्रालय है, जोकि आयुर्वेद सहित अन्य विधाओं पर काम करता है। राज्य में मेरे पास दोनों विभाग हैं, जोकि कोरोना की रोकथाम में अपना-अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को कोरोनिल सहित कोई भी दवा जबरदस्ती नही खिला सकते हैं। आयुर्वेद पर बहुत से लोगों का विश्वास है तथा सरकार ने कुरूक्षेत्र में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना भी की है।

error: Content is protected !!