एचएयू गांवों में बांटेगा कोरोना दवाइयों की किट, प्रथम चरण में छह गांवों को लिया गोद

प्राथमिक चिकित्सा केंद्र व सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से मरीज तक पहुंचेगी किट

हिसार : 22 मई – कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सरकार, कोरोना योद्धा, सामाजिक संस्थाएं, संगठन, विभिन्न संस्थान आदि दिन-रात लगे हुए हैं और सभी मिलकर एक-दूसरे की सहायता कर रहे हैं। इसी कड़ी में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने सामाजिक सरोकार की दिशा में कदम बढ़ाते हुए कोरोना पीडि़तों की मदद का बीड़ा उठाया है। विश्वविद्यालय ने इसके लिए हिसार जिले के छह गांवों को गोद लिया है, जिनमें अपू्रवड कोरोना की दवाइयों की किट वितरित की जाएंगी।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बी.आर. काम्बोज ने शनिवार को कोरोना दवाइयों की किट की गाड़ी को गोद लिए गए गांव में बांटने के लिए रवाना किया। कुलपति ने कहा कि इस संकट की घड़ी में हम सबका फर्ज मानव धर्म को निभाना है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में गोद लिए गए गांवों में बालसमंद, तलवंडी रूक्का, मंगाली, अग्रोहा, गावड़ व मोहब्बतपुर शामिल हैं। जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रत्ना भारती ने विश्वविद्यालय प्रशासन की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि भविष्य में भी इसी प्र्रकार सहयोग मिलता रहेगा।

एचएयू सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर चला रहा है अभियान

विश्वविद्यालय प्रशासन भी लगातार मानव धर्म निभाते हुए इस कड़ी में जुटा हुआ है। इसके लिए शहर की सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर विश्वविद्यालय परिसर में कोरोना पीडि़तों व जरूरतमंदों को भोजन की व्यवस्था करवाना, बेड व एम्बुलेंस की सुविधा मुहैया करवाना, टीकाकरण अभियान चलाना, कैंपस हस्पताल में दवाइयों का वितरण, ऑक्सीजन की व्यवस्था करवाना और कोरोना पीडि़तों की समय-समय पर काउंसलिंग करवाना शामिल हैं। इसके अलावा नियमित रूप से विश्वविद्यालय परिसर को सेनेटाइज करवाना, मास्क व सेनेटाइजर वितरित करना आदि सुविधाएं भी शामिल हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अलावा शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।

 प्रत्येक गांवों में भेजी जा रही हैं सौ-सौ किट, एचएयू हॉस्पिटल में 10 ऑक्सीमीटर का प्रबंध

कुलपति प्रोफेसर बी.आर. काम्बोज ने बताया कि गोद लिए गए जिले के छह गांवों में कोरोना की अपू्रवड दवाइयों की सौ-सौ किट प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों व सामाजिक संस्थाओं के माध्मय से जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा भेजी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के कैंपस हॉस्पिटल में कर्मचारियों की सुविधा के लिए दस ऑक्सीमीटर का भी प्रबंध किया गया है। कोरोना किट वितरण गाड़ी को जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौंपते समय कुलपति के अलावा कुलसचिव डॉ. राजवीर सिंह, छात्र कल्याण निदेशक डॉ. देवेंद्र सिंह दहिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रत्ना भारती, उप चिकित्सा अधिकारी डॉ. तरूण, वित्त नियंत्रक नवीन जैन, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रीति मलिक मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!