अस्पतालों मे भी बांट रही है भोजन
 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर व दो सौ से अधिक भाप लेने वाली मशीन जरूरतमन्द को उपलब्ध कराई गई है।
 प्रतिदिन 50 ऑक्सीजन सिलेण्डर जरूरतमन्द के पास पहुंचा रहे हैं, अभी तक एक हजार सिलेंडर की दे चुके हैं सेवा

गुरुग्राम-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी सेवा भारती ने जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाने का निर्णय लिया है। जिन परिवारों को राशन की परेशानी आ रही है, ऐसे परिवारों की पहचान करके स्वयंसेवक उनके घरों तक राशन पहुंचाएंगे। वीरवार को हुई सेवा भारती की बैठक में यह निर्णय लिया गया। समाज सेवा के इस कार्य में सामाजिक संस्थाएं भी सहयोग करेंगी।

सेवा भारती के जिला अध्यक्ष राम सजन सिंह व शहर में सेवा कार्यों को देख रहे योगेंद्र त्यागी ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में अनेक ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार हैं जिन्हें लॉकडाउन के कारण राशन से सम्बंधित परेशानी आ रही है। मिली सूचनाओं के आधार पर सेवा भारती ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे परिवारों की पहचान करके उनके घरों तक स्वयंसेवक राशन  पहुंचाने का कार्य  करेंगे। उन्होंने बताया कि आरएसएस ने कार्य की दृष्टि से शहर को चौदह भागों में बांटा हुआ है,हर नगर में स्वयंसेवक कार्य कर रहें है। काढ़ा, सुदर्शन धनवटी, मास्क वितरण, प्लाज्मा डोनेट कराना  सहित अन्य सेवा कार्य कर रहें है। यही कार्यकर्ता ऐसे परिवारों की पहचान करेंगे। जिन्हें वास्तव में राशन की बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ये कार्यकर्ता राशन केंद्र तक ऐसे परिवारों की सूचना देंगे। उनके बाद जरूरतमंद तक राशन की सेवा पहुंच जाएगी।

श्री राम सजन के अनुसार सेवा भारती पहले भी लगभग दो सौ परिवारों तक राशन पहुंचा चुकी है। उनके अनुसार सेक्टर 9 सिधेश्वर स्कूल में कोविड केयर सेंटर चल रहा है। यहीं से ही शहर के अनेक हॉस्पिटल के पैरामेडिकल स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों सहित डॉक्टर्स के लिए भी भोजन पहुंचाया जा रहा है। शहर के सात हॉस्पिटल में प्रतिदिन चार सौ सत्तर भोजन के पैकिट वितरित हो रहें है। विशेष बात यह कि तीन दिन से बरसात के बावजूद भी स्वयंसेवक अपने दायित्व की पूर्ति कर रहें है। अस्पतालों में समय पर भोजन  पहुंच रहा है। श्री राम सजन के अनुसार राशन वितरण के सेवा कार्य में इन्द्रमोहिनी भसीन चेरेटिबल ट्रस्ट की मुख्य ट्रस्टी अंजू मंजुल का विशेष सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सेवा भारती ने तीस ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर व  दो सौ से अधिक  भाप लेने वाली मशीन भी कोरोना से प्रभावित लोगों  को उपलब्ध कराएं है।  रोजाना 50 से अधिक आक्सीजन सिलेंडर भी ऑक्सीजन की से जूझ रहे लोगों पहुंचाए जा रहें है। अभी तक एक हजार से ज्यादा सिलेंडर की सेवा की जा चुकी है।

error: Content is protected !!