उकलाना : कोरोना महामारी से बचाव के लिए प्रशासन की राह देखने के बाद अब खुद ग्रामीण आगे आ रहे हैं । गांव पाबड़ा में अबतक 11 संक्रमित मिलने के बाद ग्रामीण खुद आगे आए हैं।  ग्रामीणों ने अपने स्तर पर सोडियम हाइपोक्लोराइट की व्यवस्था कर गांव मुख्य स्थान जैसे पेट्रोल पंप , बैंक,बाजार ,मंदिर , चौपाल आदि में सैनिटाइजर का छिड़काव किया ।  कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से फैलने लगी है। पिछले साल सितंबर में कोविड-19 संक्रमण की पहली पीक के मुकाबले में पिछड़े या ग्रामीण इलाकों में इस बार मामले कई गुना बढ़ चुके हैं। संक्रमितों की मौत के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

पीएचसी पाबड़ा के मेडिकल ऑफिसर डॉ कनिका सपरा ने बताया कि 18 से अधिक उम्र वाले नागरिकों को कोविड का टीकाकरण अवश्य करवाना चाहिए और टीकाकरण अभियान में अनिवार्य रूप से भाग लेना चाहिए। टीका आपका सुरक्षा घेरा है, इससे आप स्वयं का भी बचाव करें और दूसरों को भी सुरक्षित रखने में योगदान दें। शारीरिक दूरी की पालना करना, सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग करना बहुत जरूरी है।

गांव पाबड़ा के युवा नेता कुलदीप ने बताया की गांव में एक कोरोना संक्रमित की मौत और 11 ग्रामीण पॉजिटिव मिलने के बाद सोमवार  को गांव में सैनिटाइज करवाया गया है, यह सब सभी ग्रामीणों के सहयोग से किया जा रहा है , ग्रामीणों से अपील की जा रही है कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अपना उपचार करें, घर पर रहें सुरक्षित रहें।हमारी टीम पिछले कई दिनों से ग्रामीण लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई हैं।

शहरों में कोरोना वायरस की इस जंग में प्रशासन और पुलिस मिलकर लोगों को जागरुक करने में जुटे हैं ताकि लॉक डाउन के नियमों का पालन हो. वहीं अब ग्रामीण भी इसको हल्के में ना लेकर अब सतर्कता के साथ पालन करके पूरे अलर्ट पर हैं , ग्रामीणों का आरोप है प्रशासन की तरफ से गांव में कोई भी सुविधा नहीं मिल पा रही है नहीं तो कोई सेंपलिंग गांव में की जा रही है , और नहीं पुलिस विभाग गांव में कोई पेट्रोलिंग करता है। 

ग्रामीण क्षेत्र पर एक जागृति मंच चलाया जा रहा है जो लगातार करो ना काल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं पिछले साल भी गांव को लॉक डाउन करने और सैनिटाइज करने की पहल इसी मंच द्वारा की गई थी, मंच के सदस्य मास्टर बृजेश वर्मा पिछले साल भी गांव में ग्रामीणों को हजारों मास्क बांटे थे और इस साल भी वह ग्रामीणों को कोरोना से बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं । सैनिटाइजेशन अभियान के दौरान मंच के सदस्य राजा, राजकुमार,विकास,मनदीप भी मौजूद रहे । 

error: Content is protected !!