अस्पताल का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा, किसी को नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत

भिवानी/धामु

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज रविवार को भिवानी जिला के कोविड मरीजों की ऑक्सीजन कोटा को 2.5 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 3.5 मीट्रिक टन करने की घोषण की है। यह कोटा आवश्यकता पडऩे पर और अधिक बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री जिला में कोविड-19 महामारी से निपटने से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल, भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नितिन यादव, डीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, कार्यकारी उपायुक्त राहुल नरवाल, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह, भाजपा जिला शंकर धूपड़ मौजूद रहे। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने भी वीसी के माध्यम से बैठक में भाग लिया। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिला में सरकारी व निजी अस्पतालों में बैड, ऑक्सीजन, वैंटिलेंटर तथा आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता आदि विषयों पर समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी का गठन किया जाए, जो ऑक्सीजन की लीकेज इत्यादि को कम करने के कदम उठाएं, जिससे उपलब्ध ऑक्सीजन को और अधिक मरीजों की जान बचाने में प्रयोग में लाया जा सकें। उन्होंने कहा कि मरीजों को ऑक्सीजन के छोटे सिलेंडर डॉक्टर की प्रीस्कृपशन पर ही दिया जाए। उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए कि आपात स्थिति से निपटने के लिए एक निर्धारित मात्रा में ऑक्सीजन सिलैंडर को रिर्जव में रखा जाए ताकि क्रायसिस की स्थिति में इनको उपयोग में लाया जा सकें। उन्होंने बताया कि भिवानी में ऑक्सीजन का रिफिलिंग स्टेशन होने से क्रायसिस से निपटने में सुविधा होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि आवश्यक वस्तुओं की काला बाजारी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए।

बैठक उपरांत मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के हरियाणा में सात दिन के लिए लगाए गए लॉक डाउन से संबंधित सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण यह लॉक डाउन समय की मजबूरी है ताकि लोग कुछ दिनों तक एक दूसरे से संपर्क में ना आए और इस वायरस के फैलाव को रोका जा सकें। यह जनता के लिए एक संदेश है कि समय रहते वे इस महामारी के प्रति सर्तक हो जाएं तथा खुद की सुरक्षा के लिए कोविड प्रोटोकोल की पालना करें। ऑक्सीजन की आपूर्ति पर दुरूस्त करने के लिए हम उड़ीसा से ऑक्सीजन की गाडिय़ां मंगवा रहे हैं। आपूर्ति निर्बाध चलती रहे, इसके लिए हम खाली सिलेंडरों को हवाई जहाज के जरिये भेज रहे है। भिवानी में कोरोना टैस्ट की रिपोर्ट 24 घंटे में मिल सके इसके लिए रैपीड टैस्ट की संख्या बढ़ाई जाएंगी।

error: Content is protected !!