हॉस्पिटल बेड, इलाज, एम्बुलेंस के रेट तय कर सख्ती से लागू कराए सरकार – दीपेंद्र हुड्डा

• मानवता पर मंडरा रहे खतरे के बीच कालाबाजारी व मुनाफाखोरी को रोक पाने में सरकार पूरी तरह हुई नाकाम
• ऑक्सीजन पर गलत आंकड़े पेश करके जनता को गुमराह न करे सरकार
• मीडिया में कुछ और हाईकोर्ट में कुछ और बोलकर दोगला रवैया अपना रही है सरकार
• अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, दवाईयां आदि की कमी झेल रहे लोग सरकार के रवैये से खासे नाराज़
• हर ज़िले में समर्पित वार रूम के जरिये लोगों को बेड, ऑक्सीजन, दवाएं दे, प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री खुद करें मॉनिटरिंग
• सांसद दीपेन्द्र हुड्डा से फ़ोन, ट्विटर व अन्य माध्यमों से मदद मांगने वालों को चौबीसों घंटे टीम दीपेन्द्र पहुंचा रही मदद

चंडीगढ़, 1 मई। राज्य सभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि अस्पतालों में बेड से लेकर एम्बुलेंस, ऑक्सीजन, दवाईयों सहित जान बचाने वाली हर चीज की कालाबाजारी हो रही है। इतना ही नहीं अब तो हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि बड़े पैमाने पर हो रही मौतों से श्मशानों में भी अंतिम संस्कार के लिये लोगों को भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। शवों के साथ लोगों को घंटों इंतज़ार करने को मजबूर किया जा रहा है। सरकार इस बदइन्तजामी को सुधारे। उन्होंने कहा कि पूरी मानवता पर खतरा मंडरा रहा है। लोग 1-1 इंजेक्शन,1-1 ऑक्सीजन सिलेंडर व जीवन रक्षक दवाईयों के अभाव में मर रहे हैं। इन सबके बीच भी कुछ लोग कालाबाजारी व मुनाफाखोरी में लगे हैं। जिसे रोक पाने में सरकार पूरी तरह नाकाम साबित हो रही है। ऐसे लोग मानवता के गुनहगार हैं। ऐसे लोगों पर कठोर क़ानूनी कार्यवाही के साथ उनका सामाजिक बहिष्कार होना चाहिए। दीपेन्द्र हुड्डा ने सरकार से मांग करी कि अस्पतालों के बेड, इलाज, एम्बुलेंस आदि के रेट तय कर सख्ती से लागू कराए सरकार।

दीपेन्द्र हुड्डा ने बताया कि प्रदेश भर में ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड मारा-मारी मची हुई है। लोग अपनों का इलाज कराने के लिये एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल के चक्कर काटने को मजबूर हैं लेकिन इसके बाद भी उनको इलाज नहीं मिल रहा। तमाम अस्पताल ऑक्सीजन की कमी बताकर मरीज को भर्ती करने से मना कर देते हैं। सरकार का दोगला रवैया इसी से स्पष्ट है कि वो मीडिया में कह रही है कि ऑक्सीजन, बेड की कहीं कोई कमी नहीं है और दूसरी तरफ हाई कोर्ट में बोल रही है कि हरियाणा में ऑक्सीजन की कमी है। सरकार गलत बयानी न करे और ऑक्सीजन पर गलत आंकड़े पेश करके जनता को गुमराह न करे।

सवाल ये हैं कि आखिर सरकार झूठ बोलकर आम हरियाणावासियों की जिंदगी से खिलवाड़ क्यों कर रही है? सरकार के इस दोगले रवैये से आम जनता में बेहद रोष है। उन्होंने कहा कि हमने सरकार के सामने बार-बार इस मांग रखा कि हर ज़िले में समर्पित वार रूम बनाया जाए जिसके जरिये न सिर्फ़ ऑक्सीजन, ICU बेड, दवाओं की मॉनिटरिंग हो, साथ ही उसका ऐसा हेल्पलाइन नम्बर जनता के लिए हो जिस पर एक फ़ोन से मरीज़ों, अस्पतालों को विश्वास बने कि उनकी समय से मदद होगी। और इसकी पूरी मॉनिटरिंग प्रदेश स्तर पर खुद मुख्यमंत्री करें। लेकिन सरकार ने सकारात्मक सुझाव को भी राजनीतिक नफे-नुकसान के तराजू पर तौल डाला और बेफिजूल की टीका-टिपण्णी में लग गई।

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने बताया कि मानवता को बचाने की इस जंग में वो खुद टीम दीपेन्द्र के अपने समर्पित साथियों के साथ दिन-रात लगकर लोगों को मदद करा रहे हैं। सबसे ज्यादा मांग ऑक्सीजन, अस्पताल में बेड, रेमेडिसिवर इंजेक्शन, प्लाज्मा की आती है जिसको पूरा कराने के लिये वो खुद जिलों में सम्बंधित अधिकारियों से बात करके पूरा कराने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि बेड, दवा, आक्सीजन की कमी के कारण चाहकर भी सबकी मदद नहीं कर पा रहे हैं लेकिन जो कुछ भी बन पड़ेगा उसके लिये वो पूरी जी-जान लगा देंगे। इस प्रक्रिया के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि ट्विटर, फेसबुक, फ़ोन कॉल के जरिये जैसे ही मदद का अनुरोध आता है उसे सम्बंधित जिले की टीम को पूरी मदद करने की कोशिश करने के निर्देश के साथ टैग कर सौंप दिया जाता है। इसके बाद टीम के सदस्य खुद लगकर इसे पूरा कराते हैं।

इस पूरी प्रक्रिया की माँनिटरिंग खुद सांसद दीपेन्द्र हुड्डा करते हैं और जरूरत पड़ने पर वो खुद भी फ़ोन आदि माध्यम से बाधाओं को दूर कराते हैं। टीम दीपेन्द्र के सदस्य अधिकतर खुद की जान की परवाह किये बगैर पूरी सावधानी बरतते हुए मरीज के परिजनों के घर तक दवाई, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की मदद पहुंचाकर आते हैं। एक अनुमान के मुताबिक अब तक हजारों लोगों को टीम दीपेन्द्र ऑक्सीजन, दवाई, हॉस्पिटल बेड आदि की मदद कर चुकी है। दीपेन्द्र हुड्डा ने एक बार फिर कोरोना से ठीक हो चुके लोगों से आग्रह किया कि प्लाज्मा डोनेशन के लिये आगे आयें, उनके प्लाज्मा से किसी की जान बच सकती है। साथ ही और साथी भी अपनी सामर्थ्य के अनुसार टीम दीपेन्द्र से जुड़ कर लोगों की मदद कर सकते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!