Haryana Chief Minister Mr. Manohar Lal addressing Digital Press Conference regarding preparedness to tackle Covid-19 in the State at Chandigarh on March 23, 2020.

चण्डीगढ़, 26 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने केन्द्र सरकार द्वारा आबंटित ऑक्सीजन के कोटे के अलावा जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त उपलब्ध ऑक्सीजन टेंकर और ऑक्सीजन कन्संट्रेटर खरीदने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए गठित की गई प्रदेश स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक की गुरुग्राम से वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी अस्पताल जांच के बिना किसी भी कोविड संक्रमित मरीज को दाखिल न करे। जो अस्पताल अधिकृत नहीं हैं, वे ऑक्सीजन बैड का इस्तेमाल न करें। इसका पालन न करने वाले अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इस ओर ध्यान दे और माइक्रो प्रबन्धन सही करने के लिए कदम उठाएं।

इस दौरान बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गये कदमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही ऑक्सीजन के जिलावार आबंटन एवं उसकी सही से आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए भी मुख्यमंत्री ने आवश्यक जानकारी ली। साथ ही कहा कि अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा न हो कि कहीं आवश्यकता से अधिक आपूर्ति हो जाए और कोई जिला आपूर्ति के बिना रह जाए। जिला प्रशासन भी अपनी आवश्यकताओं के साथ अन्य जिलों का भी ध्यान रखें। बैठक में बताया कि इन्डस्ट्रियल ऑक्सीजन प्लांटों को अगले कुछ दिन के लिए मैडिकल ऑक्सीजन प्लांट में कनवर्ट करने के लिए उद्योगपतियों से भी बात जारी है।

बैठक में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने, नये लोकेशन पर कोविड अस्पतालों के निर्माण की गति बढ़ाने, ऑक्सीजन कन्संट्रेटर खरीदने और ऑक्सीजन की स्पॉट पर्चेज के मुद्दों पर प्रमुखता से फोकस रहा।

ऑक्सीजन कन्संट्रेटर से कम होगा अस्पतालों का बोझ
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति में सुधार होने के बावजूद लोग अस्पताल से डिस्चार्ज नहीं हो रहे, इसके लिए ऑक्सीजन कन्संट्रेटर लाभकारी सिद्ध होंगे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कन्संट्रेटर खरीदने के लिए आवश्यक प्रक्रिया अपनाने का निर्देश भी दिया। ये कन्संट्रेटर घर में कोविड मरीज के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डीएस ढेसी, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव  डा0 अमित अग्रवाल तथा स्वास्थ्य व अन्य कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!