पंचकूला ,25 अप्रैल : निर्माण कामगार श्रमिकों की समस्याओं को लेकर जननायक जनता पार्टी की लेबर सेल जिला पंचकूला के पदाधिकारियों द्वारा जननायक जनता पार्टी के जिला प्रधान(शहरी) ओ पी सिहाग के साथ बैठक की । बैठक में जननायक जनता पार्टी की मजदूर शाखा पंचकूला के प्रधान राकेश शर्मा एवं वार्ड नं 9 के पार्षद राजेश कुमार निषाद द्वारा जिला पंचकूला में निर्माण कामगार श्रमिको को श्रम विभाग से मिलने वाली सुविधाओं व पंजीकरण में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने जजपा जिला प्रधान को बताया कि अम्बाला में भवन एवं संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के क्षेत्रिये कार्यलय के अधिकारी जो कि श्रम विभाग के अधीन आते हैं आम मजदूरो को इस बोर्ड से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ देने में आनाकानी करते है , भवन निर्माण से जुड़े मजदूरो की रजिस्ट्रेशन कराने में बड़ी भारी परेशानी आती है। यह बोर्ड मजदूरों के कल्याण के लिए बनाया गया है परंतु पिछले 3-4 सालों से अधिकारियो की लापरवाही व वर्क कल्चर न होने से यह सफेद हाथी साबित हो रहा है।

इस बोर्ड द्वारा संबंधित मजदूरों को व उनके परिवारों की भलाई व कल्याण हेतू 32 तरह की स्कीमों के अंतर्गत बेनिफिट दिए जाते है ,पर यह लाभ बहुत ही कम लाभार्थियों को मिल रहा है । इन स्कीमो के तहत इस कार्य मे पंजीकृत मजदूरो व राजमिस्त्रियो के बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता , उनके विवाह के समय राशि का अनुदान ,उनका एक्सीडेंट होने पर सहायता या कार्य के वक़्त मृत्यु होने पर सहायता आदि। यहाँ यह बताना उल्लेखनीय है कि भवन निर्माण से जुड़े हरियाणा में लगभग साढ़े छह लाख मजदूर पंजीकृत है । मजदूरों की भलाई व कल्याण के लिए बनाए गए इस बोर्ड में लगभग तीन हजार करोड़ के फण्ड जमा है जिससे हजारों गरीब मजदूरों का भला हो सकता है ,अगर अधिकारी ठीक नीयत व ईमानदारी से अपना काम करे तो ?

जजपा अध्यक्ष ओपी सिहाग ने श्रम प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों की बातों को व समस्याओं को बडे ध्यानपूर्वक ढंग से सुना व जल्द ही प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व श्रम विभाग के राज्यमंत्री अनूप धानक के समक्ष इन समस्ययाओ के समाधान के लिए उठाने बारे आश्वासन दिया ।

इस बैठक में पंचकूला नगर निगम के वार्ड नः 9 से पार्षद राजेश निषाद, श्रमिक प्रकोष्ठ से जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा , श्रमिक नेता सुरेश पाठक के अलावा हीरामन , कुनाल कुमार व केहर सिंह पूर्व सरपंच मानकपुर नानकचंद उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!