किसान आंदोलन का 142वां दिन | संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम का अनिश्चितकालीन धरना 110वां दिन |

गुरुग्राम। दिनांक16.04.2021 – किसानों की माँगो के समर्थन में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने बताया कि किसान आंदोलन के 142वें दिन किसान,मज़दूर तथा गुरुग्राम के विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्ति धरने पर बैठे।

किसान मोर्चा अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि सिंघु बॉर्डर पर कुंडली के आसपास आंदोलनकारी किसानों के टैंटों में साजिशपूर्ण तरीक़े से आग लगाने की कायराना घटिया हरकत की कड़ी निंदा करते हैं।इस घटना में कई टैंट जलकर स्वाह हो गए जो काफी खर्च व मेहनत करके बनाएँ गए थे। किसानों ने यदि तत्परता व विवेक से आग पर काबू नहीं पाया होता तो यह एक बड़ी भंयकर दुर्घटना हो सकती थी।चूंकि टैंटो में हाजिर किसान तुरंत आग बुझाने में जुट गए थे, इसलिये इसका मौका पाकर शरारती तत्व भाग निकलने में कामयाब रहे।

उन्होंने कहा कि सिंघु बॉर्डर पर किसानों के टैंटों में आग किसान आंदोलन को तोड़ने का षड्यंत्र है।उन्होंने कहा कि 142 दिनों से देश का यह ऐतिहासिक किसान आंदोलन अनुशासन व शान्ति के साथ चल रहा है। अब तक 350 के करीब किसान इसमें अपना बलिदान दे चुके हैं। सर्दी, गर्मी, बारिश समेत हर तरह की विपरीत परिस्थिति में किसानों ने इस आंदोलन को जी-जान से आगे बढ़ाया है। छात्र, युवा, महिलाएं, मजदूर, कर्मचारी, बुद्धिजीवी, शहरी कारोबारी व ग्रामीण गरीब सभी का इस में अभूतपूर्व सक्रिय समर्थन और तरह-तरह का सहयोग व योगदान रहा है।

उन्होने कहा कि इस घटना को गम्भीरता से लेना चाहिए और ऐसी घृणित साजिशों, घटिया हरकतों व भड़कावे की कार्रवाईयों को विफल करना होगा और इसके लिए किसान आंदोलन को हर तरह से अपनी पूरी चौकसी बरतनी होगी।

आज धरने पर बैठने वालों में जयप्रकाश रेहडू,नवनीत रोजखेडा,मनोज झाड़सा,सतीश मराठा,अरुण शर्मा एडवोकेट,डॉक्टर सारिका वर्मा,मुकेश डागर,जयभगवान दहिया एडवोकेट,राजेश गोस्वामी,तेज़राम यादव,योगेन्द्र सिंह समसपुर,योगेश्वर दहिया,सतीश कुमार कादीपुर,पंजाब सिंह,ईश्वर सिंह पातली,तनवीर अहमद,विजय यादव,आकाशदीप, धर्मवीर झाड़सा,इन्द्रजीत सिंह,उम्मेद सिंह महलावत,फूल कुमार,तथा अन्य व्यक्ति शामिल हुए।

error: Content is protected !!