रूस की स्पुतनिक V वैक्सीन को भारत मे आपातकालीन उपयोग की इजाजत मिल गयी है

दिल्ली – देश में तीसरी कोरोना वैक्सीन के रूप में रूस की स्पुतनिक-वी को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने स्पुतनिक-वी को पूरी तरह सुरक्षित और संक्रमण रोकने में कारगर पाए जाने के बाद ही इसे हरी झंडी दी। रूसी वैक्सीन परीक्षण में 91.6 फीसद कारगर पाई गई है।

इस वैक्सीन का एफ्फिकेसी रेट 91.6% है जो कोविशिल्ड या कॉवेक्सीन से बहुत ज्यादा है अगले महीने तक ये वैक्सीन भारतीय बाजार में उपलब्ध हो जाएगी , वायरस से लड़ने के मामले में केवल pfizerकी वैक्सीन इस रिजल्ट से आगे है जिसकी सफलता डर 95 फीसदी है सबसे जरूरी बात ये Mrna तकनीक पर नही बनी है बल्कि वैक्सीन के पुराने तरीके जिसमे वायरस को निष्क्रिय करके शरीर मे प्रतिरोधक क्षमता बनाई जाती है उस पर आधारित है

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 10$ के आस पास है जो भारतीय मुद्रा में 750 रुपये होगी , लेकिन भारत मे इसकी कीमत ओर कम होगी क्योंकि इस उत्पादन Dr reddys lab कंपनी यही भारत मे करेगी , स्टोरेज क्षमता की भी कोई दिक्कत नही है क्योंकि ये वैक्सीन 2 से 8 डिग्री में स्टोर की जा सकती है जो किसी भी भारतीय फ्रिज में रखी जा सकती है

अगर इंतजार कर सकते है तो जरूर कीजिये , ये भारतीय बाजार की सबसे सेफ ओर सफल वैक्सीन होगी ।

स्पुतनिक-वी वेक्टर आधारित वैक्सीन है। इसमें एडेनोवायरस–5 व एडेनोवायरस–26 का इस्तेमाल किया गया है, जो कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन को खत्म करते हैं। एस्ट्राजेनेका व जॉनसन एंड जॉनसन आदि कंपनियों ने भी अपनी वैक्सीन में इन्हीं में से किसी एक वेक्टर का इस्तेमाल किया है।

रूस में तीसरे दौर के परीक्षण परिणाम में स्पुतनिक-वी वैक्सीन 91.6 फीसद तक प्रभावी पाई गई। लांसेट पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, वैक्सीन का कुल 19,866 लोगों पर परीक्षण किया गया। इनमें 14,964 लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी, जबकि 4,902 पर प्लेसबो (डमी) का इस्तेमाल किया गया था। सभी को 21 दिनों के अंतराल पर दो खुराक दी गई। इनमें कुल 78 लोग कोरोना संक्रमित हुए। 62 प्लेसबो वाले समूह से थे और 16 वैक्सीन वाले समूह से। इसी आधार पर वैक्सीन का प्रभाव तय किया गया।

स्पुतनिक नाम ही क्यों

रूसी शब्द स्पुतनिक की उत्पत्ति पुत से हुई है, जिसका अर्थ है रास्ता। पुत से पहले लगने वाले एस का मतलब है साथी या सहयोगी। बाद में लगने वाले निक का अर्थ है व्यक्ति। इस प्रकार स्पुतनिक का अर्थ हुआ रास्ते का साथी। यह बहुत लोकप्रिय शब्द है। मसलन, रूस में एक शब्द है स्पुतनिक झिजनी। इसका अर्थ है जीवन साथी यानी पत्नी या पति। 

Previous post

जलियावाला बाग का बर्बर नरंसहार दुनिया के इतिहास में काले अक्षरों में दर्ज है : विद्रोही

Next post

नड्डा चिल्ला चिल्ला कर देश को सरदर्द दे रहे थे की मोदी ने 130 करोड़ भारतीयों को कोरोना से बचा लिया ?

You May Have Missed

error: Content is protected !!