आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय पटौदी का 101वां वार्षिकोत्सव. नमो और मनो के नेतृत्व में प्रदेश और देश का हो रहा समग्र विकास. समारोह की अध्यक्षता सरपंच साहब राम लीलू के द्वारा की गई

फतह सिंह उजाला

पटौदी । विभिन्न जाति धर्म वर्ग संप्रदाय सहित 135 करोड़ लोगों की आबादी वाला अलग-अलग विचारधारा लिए भारत देश एक था एक हैं और एक ही रहेगा । सीधे और सरल शब्दों में भारत की एकता अखंडता की परिभाषा-हम सब एक हैं । यह बात उत्तर भारत की प्रख्यात शिक्षण संस्थान आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय पटौदी के 101 में वार्षिकोत्सव समारोह के मंच से कही गई । कोरोना कोविड-19 महामारी को देखते हुए कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन करते और कराते हुए इस बार संस्था का वार्षिकोत्सव तीन के बजाय 1 दिन का ही आयोजित किया गया। इस भव्य वार्षिकोत्सव समारोह की अध्यक्षता समाजसेवी नाथूपुर गांव के सरपंच साहब राम लीलू के द्वारा की गई ।

इस भव्य समारोह का आरंभ प्रातः काल के सत्र में मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल के द्वारा संस्था का ध्वजारोहण करके किया गया । इस मौके पर डॉ बनवारी लाल का संस्था परिसर में आगमन पर आश्रम की परंपरा के मुताबिक अभिनंदन किया गया । इस एक दिवसीय वार्षिकोत्सव समारोह में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद से एमएलए श्रीमती सीमा त्रिखा, पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता सहित अन्य प्रबुद्ध लोगों के द्वारा अपनी उपस्थिति दर्ज कराई गई ।

आश्रम हरी मंदिर शिक्षण संस्थान के मौजूदा अधिष्ठाता महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज ने इस मौके पर कहा कि कोविड-19 को देखते हुए बीता 1 वर्ष हम सभी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है । फिर भी ऋषि मुनियों के इस देश में परमात्मा की असीम कृपा रही कि दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले कोविड-19 महामारी में जानी नुकसान बहुत कम हुआ है। फिर भी हम सभी को अपने स्वास्थ्य और स्वस्थ समाज सहित राष्ट्र के लिए सचेत और जागरूक रहने की जरूरत है ।

सायं कालीन सत्र में पहुंचे सुबे के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने अपने संबोधन में कहा की भारत दुनिया में विविधताओं का एक अनोखा और अनुपम विभिन्न संस्कृतियों सभ्यता धर्म वर्ग संप्रदाय वाला देश है । इतना सब होने के बावजूद हम सब सबसे पहले भारतीय हैं । भारतीय होने के साथ-साथ अलग अलग विचारधारा रखने के साथ ही राष्ट्रहित हम सभी के लिए सर्वोपरि है । बीता 1 वर्ष पूरी दुनिया के साथ साथ भारत के लिए भी बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है , फिर भी हम भारतीयों को गर्व है कि दुनिया में कोरोना कॉविड 19 महामारी पर विजय पाने के लिए सबसे पहले वैक्सीन भारत में ही बनाई गई । आज दुनिया के करीब 80 देशों में वैक्सीन की आपूर्ति भी की जा रही है ।

इसी मौके पर मंच से कहा गया कि केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी और हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में प्रदेश और देश निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर है । भ्रष्टाचार मुक्त शासन और प्रशासन देना भाजपा सरकार का परम धर्म कर्तव्य है और भाजपा सरकार सहित भाजपा सरकार के सभी मंत्री और भाजपा के सभी एमपी एमएलए इसी नीति और नियत के साथ जनहित में काम कर रहे हैं । जब भी कभी कोई ऐसी विपदा अथवा प्राकृतिक आपदा आई है , सबसे अधिक सक्रिय भूमिका और योगदान साधु संतों का रहा है । ऋषि मुनियों की चली आ रही परंपरा और समाज सुधार के साथ-साथ समाज को जागृत करने का कार्य महामंडलेश्वर धर्मदेव जैसे ज्ञानी संतो के द्वारा किया जाता रहा है । यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है ।

समाज की सेवा तन, मन, धन से की जा सकती है , जिसका जैसा सामर्थ हो वह समाज और राष्ट्र की सेवा करता आ रहा है और अपने सामर्थ के मुताबिक सेवा करता भी रहेगा । इस मौके पर नरेंद्र यादव, दिनेश नागपाल, सतीश ग्रोवर, नरेश चावला, नवीन गोयल, पटौदी पालिका के प्रधान चंद्रभान सहगल, वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी, पूर्व वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़, अभिषेक बंगा, तिलक राज, संजीव कुमार, गोविंद कुमार सहित विभिन्न प्रांतों से आए हुए अनेक सेवक और श्रद्धालु मौजूद रहे । समारोह में महामंडलेश्वर धर्मदेव जी के द्वारा यहां पहुंचे अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेट किये गए।

महामंडलेश्वर धर्मदेव द्वारा संस्था परिसर में भव्य सर्व सुविधा संपन्न ऑडिटोरियम बनाए जाने की इच्छा जाहिर की गई , तो इसके बाद में मंच पर मौजूद हरियाणा सरकार के मंत्रियों, एमएलए और अन्य दानी सज्जनों के द्वारा भरोसा दिलाया गया कि जनहित के साथ-साथ  जन सुविधा के लिए इस संकल्प को पूरा करवाने के लिए हर संभव सहयोग संस्था को प्रदान किया जाएगा । समारोह के अंत में महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज ने सभी के कल्याण अधीर जीवन और स्वस्थ रहने की परमपिता परमात्मा के साथ-साथ अपने दादा गुरु ब्रह्मलीन स्वामी अमरदेव और गुरु स्वामी कृष्ण देव महाराज को स्मरण करते हुए कामना की।

error: Content is protected !!