चंडीगढ़, 2 अप्रैल, 2021 – वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने हरियाणा में विभिन्न राजमार्गों में टोल दर वृद्धि की कड़ी निंदा करते हुए भाजपा सरकार से इसे तुरंत वापिस लेने की मांग की है। 

सुरजेवाला ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने एक तरफ पेट्रोल-डीजल पर लगातार टैक्स वृद्धि करके जनता पर बोझ डाला वहीँ दूसरी बार टोल दरों में वृद्धि कर दी गयी है, जो सरकार की संवेदनहीनता और निष्ठुरता को दर्शाता है। मोदी-खट्टर सरकार में टोल आम जनता से वसूली केंद्र बन गए है। इसके अलावा देश व प्रदेश के लोग कोरोना महामारी और मोदी-खट्टर सरकारों की जन विरोधी नीतियों के कारण कमर तोड़ महंगाई, देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी और आर्थिक मंदी का शिकार हुए हैं। इन सब के बावजूद सरकार जनता को कोई राहत देने की बजाय नए-नए तुगलकी फरमान जारी कर उन्हें प्रताड़ित कर रही है।

सुरजेवाला ने याद दिलाया कि नए वाहन को खरीदने पर लोगों से सरकार द्वारा भारी भरकम रोड टैक्स और अन्य टैक्स वसूले जाते हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने 2014 से पेट्रोल पर 23.87 रुपए प्रति लीटर व डीज़ल पर 28.37 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क बढ़ाया। प्रदेश की खट्टर सरकार ने पिछले सात सालों में बार-बार प्रदेश के लोगों पर पेट्रोल व डीजल के टैक्सों का भार बढ़ाकर सड़क के सफर को बहुत महंगा कर दिया है। इस सबके बावजूद टोल दरों में बार-बार की जा रही वृद्धि जनता के लिए असहनीय है। 

सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 32 नेशनल हाईवे व तीन नेशनल एक्सप्रेस-वे हैं, जिनकी कुल लंबाई 3,531 किलोमीटर है। हरियाणा का हर हिस्सा व हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा है। एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए सभी लोगों को राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिए जाने वाले टोल रेट सीधे-सीधे निजी वाहनों के खर्चे, बस यात्रा व आम जरूरत की वस्तुओं की कीमत पर सीधा प्रभाव डालते हैं, इसके अलावा माल ढुलाई के सभी वाहन भी राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरते हैं।

सुरजेवाला ने कहा कि सरकार द्वारा टोल टैक्स के रेटों में पांच प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। केजीपी पर कार-जीप पर 15 रु और ट्रक का 100 तक टोल बढ़ गया है। कुंडली के मुख्य टोल प्लाजा से पलवल तक कोई कार लेकर जाता है तो उसे अब 225 की जगह 240 रुपये टोल टैक्स देना होगा। नेशनल हाईवे-44 पर मुरथल में भिगान चौक पर लगे टोल प्लाजा पर 5 रुपये से लेकर 25 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर कारों से अब तक 65 रुपये टोल वसूला जा रहा था, लेकिन अब 70 रुपए वसूले जाएंगे। पर्सनल कार, जीप, वैन का पास अब 15 रुपये महंगा हो गया है, इसको बनवाने में 750 की बजाय 765 रुपये खर्च करने होंगे, जबकि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने विधानसभा चुनाव से पहले घोषणा की थी कि भाजपा की प्रदेश सरकार बनी तो सबसे पहले टोल हटाया जाएगा। करनाल-जींद रोड पर गांव प्योंत के पास लगे टोल प्लाजा में भी टोल टैक्स के रेटों में पांच प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। हिसार के पास मैयड़ टोल प्लाजा में भी टोल टैक्स के रेटों में पांच प्रतिशत का इजाफा कर दिया है।