किसान हित में पड़ोसी राज्य भी अपनाए हरियाणा की मॉडल फसल खरीद एवं भुगतान प्रणाली, मदद के लिए हम तैयार – दुष्यंत चौटाला

– किसानों की फसल के एक-एक दाने का भुगतान सीधा उनके खाते में करने वाला हरियाणा पहला राज्य –  डिप्टी सीएम

चंडीगढ़25 मार्च। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्य की फसल खरीद एवं भुगतान की नई प्रणाली को देशभर के लिए मॉडल बताया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश सरकार अपने किसानों की फसल के एक-एक दाने की अदायगी सीधा उनके खाते में कर रही है। डिप्टी सीएम ने कहा कि आज प्रदेश के 70 प्रतिशत से ज्यादा किसान सीधा अपने खाते में फसल का भुगतान करवाने चाहते है। उन्होंने किसान हित में पड़ोसी राज्यों से भी हरियाणा की इस मॉडल प्रणाली को अपनाने की अपील की हैं। वे वीरवार को पंचकुला में पत्रकारों से रूबरू थे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा एक ऐसा मॉडल राज्य है जो अपने किसानों की फसल के एक-एक दाने का भुगतान सीधा किसानों के खाते में कर रहा है। उन्होंने कहा कि करीब एक साल से हरियाणा में सीधा किसानों के खाते में उनकी फसल की अदायगी की जा रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शुरू में 50 प्रतिशत से कम, फिर करीब 60 प्रतिशत और इस बार 70 प्रतिशत से ज्यादा किसानों ने अपनी फसल का पैसा सीधा अपने बैंक खाते में डलवाने का विकल्प चुना है। वहीं उन्होंने कहा कि सरकार ने इस बार जे-फॉर्म कटने के बाद निर्धारित समय में किसी भी वजह से भुगतान में देरी होने पर 9 प्रतिशत ब्याज के साथ किसानों को उसका भुगतान करने का निर्णय लिया है।   

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसान हित में कांग्रेस शासित राज्य पंजाब, राजस्थान व अन्य पड़ोसी राज्य भी हरियाणा की इस नई तकनीक को अपनाए। उन्होंने कहा कि अगर कोई राज्य हरियाणा के इस फसल खरीद व उसके भुगतान के मॉडल को अपनाना चाहता है तो हरियाणा सरकार उन्हें तकनीकी आदि सहायता उपलब्ध करवाने के लिए तैयार है।

You May Have Missed