विश्व टीबी दिवस के अवसर पर अम्बाला शहर में एक राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र स्थापित करने की घोषणा

चंडीगढ़, 24 मार्च- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज विश्व टीबी दिवस के अवसर पर अम्बाला शहर में एक राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र (एनसीडीसी) स्थापित करने की घोषणा की। इसमें एक ही छत के नीचे स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न गतिविधियां शुरू होगी।

  श्री विज ने आज इस संबंध में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की एक बैठक में बोलते हुए कहा कि इस केन्द्र का निर्माण अम्बाला शहर के टीबी अस्पताल की जगह पर किया जाए, जिसमें केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि इस केन्द्र पर न केवल सभी बीमारियों की जांच एक ही छत के नीचे हो सकेगी, बल्कि उनके आंकड़ों का विश्लेषण भी किया जा सकेगा। इससे पहले सैम्पल को दिल्ली या अन्य स्थानों पर जांच के लिए भेजा जाता था। एनसीडीसी का निर्माण 2 एकड़ से अधिक भूमि पर किया जाएगा, जहां विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों की तैनाती की जाएगी। इस केन्द्र को सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा।        

 स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस केन्द्र पर एकीकृत रोग निगरानी व शोध कार्यों को बढ़ावा, पर्यावरणीय बदलाव पर अध्ययन, प्रयोगशाला में गुणवत्ता एवं क्षमता का निर्माण इत्यादि गतिविधियों पर प्रमुखता से काम किया जाएगा। इसके साथ ही यह केन्द्र विभिन्न वैक्सिन एवं दवाइयों व अन्य नैदानिक किट की उपलब्धता के लिए एक वेयरहाऊस की तरह कार्य करेगा। इसके अलावा यह केन्द्र महामारी विज्ञानियों, सुक्ष्म जीव विज्ञानिकों तथा प्रयोगशाला तकनीशियनों के लिए एक अच्छे प्रशिक्षण केन्द्र के तौर पर भी विकसित होगा।

  श्री विज ने कहा कि प्रदेश में इस समय 60 हजार से अधिक टीबी के मरीज हैं , जिनको नि:शुल्क दवाइयां एवं शारीरिक परीक्षण की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके साथ ही ऐसे मरीजों को 500 रुपए मासिक खुराक के लिए दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने इस बीमारी को 2025 तक पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है ताकि प्रदेश को टीबी मुक्त बनाया जा सके।        

 इस अवसर पर स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सुरजभान कम्बोज, निदेशक डॉ. ऊषा गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Previous post

हरियाणा में सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने पर पाबंदी : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Next post

संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से 26 मार्च को पूर्ण भारत बंद का सब्जी मण्डी, चरखी दादरी ने किया समर्थन – नितिन जांघू

You May Have Missed