सरकारी एवं जनता की निजी सम्पत्ति की रक्षा एवं सुरक्षा करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी : अनिल विज

चंडीगढ़, 18 मार्च- हरियाणा के गृहमंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि सरकारी एवं जनता की निजी सम्पत्ति की रक्षा एवं सुरक्षा करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है, जिसमें ‘हरियाणा लोक व्यवस्था में विघ्न के दौरान सम्पत्ति क्षति वसूली विधेयक’ मील का पत्थर साबित होगा।
श्री विज ने आज हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान बिल पर बोलते हुए कहा कि इस बिल के पारित होने से राज्य के लोगों को किसी भी आन्दोलन या प्रदर्शन के दौरान सरकारी या निजी सम्पत्ति की तोडफोड़, आगजनी या नुकसान की भरपाई करने का अधिकार प्राप्त हो गया है। पहले यह देखने में आता रहा है कि प्रदर्शनकारी द्वारा लोगों के रेहड़ी-फड़ी, दुकानें, शोरूम, मॉल, मोटर साईकिल, गाडिय़ों, घरों या सरकारी दफतरों व सम्पत्ति को नुकसान एवं आग के हवाले कर दिया जाता हैं। इससे गरीब लोगों की खून पसीने की कमाई पल भर में राख में बदल जाती थी। इस बिल के आने से भविष्य में ऐसा काम करने वाले और उसका समर्थन करने वालों की पहचान करके नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी। इससे प्रदेश में ऐसी घटनाओं पर रोक लगेगी और लोगों के जानमाल की रक्षा होगी।

गृहमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता की मांग पर यह बिल आज विधानसभा में पारित किया गया है इससे लोगों के प्रजातांत्रिक अधिकारों की सुरक्षा होगी। उन्होंने कहा कि हमारे देश में दुनिया की सबसे श्रेष्ठ लोकतंत्रिक व्यवस्था है, जिसमें किसी भी संगठन या राजनैतिक पार्टी द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से धरना, प्रदर्शन, जुलूस इत्यादि करने का अधिकार है। यह बिल इस प्रकार की किसी भी शांतिपूर्वक गतिविधि करने का विरोध नही करता है परन्तु किसी भी संगठन को लोगों के घरों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों का नुकसान करने का अधिकार नही देता है। इस बिल का किसी भी संगठन या किसानों के किसी भी प्रकार के आन्दोलन से कोई संबंध नही है।

विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री एवं विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के डा० रघुवीर कादियान तथा किरण चौधरी ने बिल का विरोध किया और बिल को वापिस लेने पर अड़े रहे। इस पर श्री विज ने उनसे पूछा कि कांग्रेस पार्टी यह स्पष्ट करें कि क्या वे दंगाइयों के साथ हैं, लोगों की सम्पति को आग लगाने वालों के साथ हैं, बसें जलाने वालों के साथ हैं या तोडफोड व लूटपाट करने वालों के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को आज इस पर फैसला करना होगा कि वे शांतिपूर्वक प्रदर्शनों के साथ है या तोडफोड़ व आगजनी करने वाले प्रदर्शनकारियों के साथ है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!