विधानसभा…गूंजा फर्रूखनगर सब डिवीजन और 24 मीटर के रास्ते का मुद्दा

एमएलए एडवोकेट एसपी जरावता की प्रश्नकाल में आवाज बुलंद.
मनेसर-गुरूग्राम के 24 मीटर रास्ते के लिए पूर्व सरकार जिम्मेदार

फतह सिंह उजाला

पटौदी। बजट सत्र के तीसरे दिन मंगलवार कसे पटौदी एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने  परशनकाल के दौरान मानेसर नगर निगम तथा गुरूग्राम नगरनिगम में आने वाले नए सेक्टरो की 24 मीटर के रास्ते के विषय को जोरदार ढंग से उठाया। इस मामले को लेकर उन्होंने पूर्व की कांग्रेस सरकार को ही पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराते ठीकरा भी कांग्रेस सरकार के सिर ही फोड़ा।

प्रशनकाल के दौरान हरियाणा विधानसभा में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्यपरकाश जरावता ने पटौदी में लगने जाम की समस्या को भी उठाया तथा जल्द से जल्द ही पटौदी बाई पास को बनाने की भी मांग की । मंगलवार को महामहिम राज्यपाल जी के अभिभाषण पर पटौदी एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने  बिलासपुर पटौदी कुलाना रोङ को चारमारगीय बनाने सहित चैङा करने तथा पटौदी में ऐलिवेटिङ फ्लाईओवर के  निर्माण का मुद्दा भी पुरजोर तरीके से उठाने के साथ सरकार का ध्यान इस समस्या की ओर आकर्षित किया। उन्होंने फरूखनगर तथा मानेसर को उप मणङल बनाए जाने की मांग की । इसके साथ-साथ भूमिहीन खेतिहर मजदूरों का पंजीकरण करके उन्हें अन्य कारखाना मजदूरों या भवन निर्माण मजदूरों को मिलने वाली सभी सुविधाएं मिलें  सभी योजनाओं का लाभ भूमिहीन कृषि मजदूरों को देने की मांग की ।

महामहिम राज्यपाल जी के अभिभाषण पर पटौदी विधायक माननीय श्री सत्यप्रकाश जरावता  ने भूमिहीन खेतिहर मजदूरों का पंजीकरण करके उन्हें अन्य कारखाना मजदूरों या भवन निर्माण मजदूरों को मिलने वाली सभी सुविधाएं मिलें  सभी योजनाओं का लाभ भूमिहीन कृषि मजदूरों को देने की मांग की । पटौदी एमएलए सत्यप्रकाश जरावता ने इस मुद्दे को विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर उठाया। इससे पहले भी विधायक की तरफ से मुख्यमंत्री को पत्र लिख मानेसर और फरुखनगर को उपमंडल बनाने की मांग की है। अभी मानेसर और फरुखनगर क्षेत्र के गांवों को गुरुग्राम और पटौदी उपमंडल में शामिल किया गया है। इसके कारण ग्रामीणों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा सदन में बिलासपुर पटौदी कुलाना रोड को चार लेन करने, भूमिहीन खेतिहर श्रमिकों को कारखाना श्रमिकों और भवन निर्माण श्रमिकों के समान सुविधाएं देने की मांग की। मानेसर और फरुखनगर को उपमंडल बनाने की मांग काफी पुरानी है। कई गांवों के लोगों को इसके कारण काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अभी क्षेत्र के सभी गांव गुरुग्राम और पटौदी उपमंडल में शामिल हैं। ग्रामीणों को किसी भी कार्य के लिए गुरुग्राम जाना पड़ता है। तहसील मानेसर और फरुखनगर में है लेकिन उपमंडल पटौदी और गुरुग्राम है। ऐसे में कई कार्य ऐसे हैं जिनके लिए तहसील और उपमंडल कार्यालय जाना पड़ता है। ऐसे में समय भी अधिक लगता है और लोगों परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जिला पार्षद राव विजय पाल संटी, दयाराम प्रधान डाबोदा, अजीत सिंह जोनियावास, लम्बरदार केपी यादव खेडा खुर्रमपुर, लम्बरदार रोहताश चैधरी, अशोक सैनी, अधिवक्ता कुलदीप डाबोदा, बीरबल सैनी, पार्षद मुरारी लाल सैनी, सोनू सैनी सुल्तानपुर, राव महेंद्र सिंह , रामपत यादव, प्रधान रमन सिंह, अनिल कुमार, महेंद्र ढाडी आदि ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश जरावता ने इलाके की जनता की उप मंडल बनाने की मुहिम को अपनी आवाज देते हुए विधान सभा के बजट सत्र के तीसरे दिन पुरजोर मांग की। इसके लिए इलाका विधायक का आभार प्रकट करता है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि इलाके की मुहिम अवश्य सफल होगी। सत्य प्रकाश जरावता ने महामहिम राज्यपाल के अभिभाषण पर बजट सत्र के तीसरे दिन प्रशन काल के दौरान फर्रुखनगर  और मानेसर को उप मंडल बनाने, बिलाशपुर कृपटौदी कुलाना रोड को चार लाइन का करने, पटौदी में ऐलिवेटिड फलाई ओवर का निर्माण, भूमि हीन खेतिहर मजदूरों या भवन निर्माण मजदूरों को मिलने वाली सभी सुविधाएं देने  की मांग की है। इसके अलाव सैक्टर नगर निगम मानेसर तथा गुरुग्राम नगरनिगम में आने वाले सैक्टरों की 24 मीटर के रास्ते तथा पटौदी में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए जल्द बाईपास बनाने की भी बात की है। उन्हें पूरी उम्मीद है सरकार इलाके की मांगों पर अवश्य गौर फरमायेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!