व्यंग्यात्मक अंदाज में पहले धोया, निचोड़ा और फिर साढ़े 3 साल के लिए तार पर सुखा दिया
विधानसभा में कुंडू ने व्यंग्यात्मक अंदाज में भाजपा-जजपा सरकार की कार्यशैली पर कटाक्ष करते हुए चलाए शब्दबाण।. कुंडू के बेबाक अंदाज एवं निराली भाषण शैली पर कांग्रेसियों ने भी थपथपाई मेज।

चंडीगढ़, 9 मार्च : महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने आज व्यंग्यात्मक अंदाज में प्रदेश सरकार को भरी विधानसभा में बुरी तरह धो डाला। कुंडू के अंदाज एवं बेबाक सवालों से सत्ता पक्ष की बोलती बंद हुई और भाजपा-जजपा सरकार के मंत्रीगण बगले झांकते नजर आए।

विधानसभा का आज प्रश्नकाल का दूसरा दिन था। हालांकि, कुंडू को कल सवाल उठाने का ज्यादा मौका नहीं मिल पाया था लेकिन आज उन्होंने किसानों से लेकर बेरोजगारों तक के मुद्दों पर राज्य सरकार की जमकर धुलाई कर डाली। उनके बेबाक अंदाज एवं व्यंग्यात्मक भाषण के दौरान कांग्रेस के नेता भी बार-बार मेज थपथपाते हुए नजर आए।

व्यंग्यात्मक अंदाज में कुंडू ने अपने सम्बोधन की शुरुआत की और करीब 10 मिनट के अंदर ही पूरी सरकार और उसके मंत्रालयों की कार्यप्रणाली को सवालों के कटघरे में खड़ा करने में पूरा दम लगा डाला। भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार को सम्बोधित करते हुए कुंडू बोले “जिस प्रकार से आपकी सरकार ने किसानों की आय दौगुनी की है उससे किसान वर्ग इतना खुशहाल हो गया है कि दौगुना आय का जश्न मनाने के लिए 3 महीने से दिल्ली के चारों तरफ लाखों किसान बॉर्डर पर बैठे हैं। आपकी सरकार ने किसानों की आय दौगुनी कर दी, जिसकी खुशी में 2 सौ से अधिक किसानों की हार्ट अटैक से मृत्यु हो चुकी है। बहुत सारे किसान अपनी आय दौगुणी होने से खुश होकर खुदकुशी कर चुके हैं और बहुत से किसान बीच आन्दोलनस्थल पर आने-जाने के दौरान बीच रास्ते में एक्सीडेंट होने से मारे जा चुके हैं। कटाक्ष करते हुए कुंडू ने कहा कि वे सरकार की इस कार्यशैली के लिए बधाई देते हैं।

खेतों में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलने के मुद्दे पर भी कुंडू ने जबरदस्त व्यंग्य किया और कहा कि सरकार ने पानी को बचाने के लिए भी बहुत अच्छा काम किया है। जो नहरें पहले 45 दिन में 8 दिन के लिए चलती थी वे आपने 3 दिन कर दी, जिससे किसानों को ज्यादा पानी मिलने लगा है और अब तो फसलों में पानी भरने लग गया है और किसान चाहते हैं कि इस पानी वाले सिस्टम को बंद ही कर दो क्योंकि किसान का पेटा भर गया है, इसके लिए भी मैं सरकार को बधाई देता हूँ।
बेरोजगारी के मुद्दे को उठाते हुए कुंडू ने सरकार पर हमला जारी रखते हुए कहा कि जिस प्रकार से आपने बेरोजगारी में प्रदेश को नम्बर 1 किया है और जितने सुंदर तरीके से ठेकेदारी प्रथा को लागू किया उसके लिए भी आपकी व्यवस्था को सलाम करता हूँ। अब हरियाणा के बेरोजगार आप पर आरोप नहीं लगा पाएंगे क्योंकि आपने बाहर वालों को नौकरियां दे दी। सलाम करता हूँ इस कार्यशैली को।

महंगाई के मुद्दे को लेकर सरकार पर व्यंग्य कसते हुए कुंडू ने कहा कि आपने महंगाई से हमारे प्रदेश को बचा लिया है और पेट्रोल / डीजल को आपने फ्री कर दिया है उसके लिए भी मैं आपकी सरकार को सलाम करता हूँ।

कानून व्यवस्था की बदहाली पर भी महम विधायक बलराज कुंडू ने राज्य सरकार को खूब लपेट-लपेटकर धोया। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था में सरकार ने जो कमाल किया है और मंत्री जी ने जिस तरह से अधिकारियों की सराहना की है उसके लिए भी सरकार को सलाम है।

कुंडू ने अपने सम्बोधन के दौरान किसानों से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता पर रखते हुए खुद कटाक्ष किये और सरकार के सामने गंभीर सवाल रखे। कुंडू बोले – प्रदेश का किसान आज भूखा नंगा सड़कों पर बैठा है और जिस प्रकार से सरकार ने किसानों के खाने-पीने, स्वास्थ्य के शानदार इंतजाम किए हैं। जिस प्रकार से खाईयां खोदकर एवं वाटर कैनन चलाकर एवं कीलें बिछाकर सरकार ने किसानों का स्वागत किया उसके लिए भी सरकार बधाई की पात्र है।

जिस प्रकार से सरकार ने प्रदेश में रेवेन्यू बढ़ाया और जिस प्रकार से प्रदेश पर कर्ज लगातार बढ़ता जा रहा है उसके लिए भी सरकार को सलाम है। हरियाणा के बेरोजगार बेटे-बेटियों की आवाज बुलंद करते हुए कुंडू ने प्रदेश से बाहर के लोगों को नौकरियों में तवज्जो दिए जाने पर भी खूब तंज कसा। व्यंग्य कसते हुए उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार से आउट साइडर्स को नौकरियां दी जा रही हैं और प्रदेश के बेरोजगारों को योग्य नहीं बताया जा रहा सरकार की इस कार्यशैली के लिए सलाम करता हूँ। सरकार में आने से पहले इस बात पर आंदोलन करने वाले सरकार के सहयोगियों को इसके लिए सलाम है। जिस प्रकार से डोमिसाइल की समयावधि 15 साल घटाकर आपने 5 साल कर दी ताकि बाहर वालों का रास्ता खोलकर आउट साइडर्स को नौकरियां दी जा रही हैं उसके लिए भी सरकार को बधाई देता हूँ।

गांवों में भाजपा एवं जजपा नेताओं के हो रहे लगातार बहिष्कार एवं विरोध को लेकर भी कुंडू ने सत्ता पक्ष को खूब लपेटा। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के गांव-गांव के बाहर बस अड्डों पर आपके स्वागत में बोर्ड लगाए हैं और आपको शादी-ब्याह में जाने तक में परेशानियां हो रही हैं उसके लिए भी बधाई देता हूँ। सरकार का करीब साढ़े 3 साल का समय बचा हुआ है और ये गिनती के दिन भी बीत जाएंगे और उसके बाद आपका जिस तरीके से स्वागत करने के लिए प्रदेश एवं देश की जनता तैयार बैठी है उसके लिए भी आपको एडवांस में बधाई देता हूँ। यह कहकर बलराज कुंडू ने सरकार को उसके भविष्य को लेकर भी एक तरह से आईना दिखा डाला जिस पर सदन में बैठे कांग्रेसी भी तालियां बजाते एवं मेज थपथपाते दिखाई दिए।

महम में लड़कियों के अलग कालेज एवं सरकार अस्पताल की जर्जर हालत का मुद्दा भी उठाया

विधानसभा में एक अलग ही अंदाज में सरकार पर बरस रहे बलराज कुंडू ने अपने विधानसभा क्षेत्र महम से जुड़े जमीनी मुद्दों को भी मजबूती से उठाया।

कुंडू ने महम में सरकारी अस्पताल की जर्जर बिल्डिंग एवं डॉक्टर्स की कमी की बात उठाते हुए अस्पताल के उद्धार की जरूरत बताई और कहा कि विधायक बनते ही उन्होंने इसके बारे में अपनी पहली डिमांड में ही बाकायदा सीएम हरियाणा को पत्र सौंपा था और बाद में भी रिमाइंडर देते रहे हैं लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

इसके अलावा उन्होंने महम में लड़कियों के लिए अलग से कालेज बनवाने की अपनी डिमांड को दौबारा दोहराया और कहा कि विधायक बनने से लेकर अभी तक कितनी ही बार लेटर एवं रिमाइंडर देकर लड़कियों के लिए अलग कालेज बनाने की मांग कर चुका हूं लेकिन सरकार ने अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है।

error: Content is protected !!