फतेहाबाद में होगा टर्सरी कैंसर केयर सेंटर स्थापित: अनिल विज

रमेश गोयत

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि फतेहाबाद में टर्सरी कैंसर केयर सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके साथ ही अम्बाला में बनाए जा रहे टर्सरी कैंसर केयर सेंटर को शीघ्र ही आरम्भ किया जाएगा।

विज ने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में बोलते हुए कहा कि नागरिक अस्पताल, सोनीपत में कैथ लैब स्थापित करने का प्रस्ताव विचाराधीन है। यह कैथ लैब लगाने के लिए लगभग 15 हजार वर्गफुट भूमि की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में कैंसर की जांच की जाती है, जिसमें गंभीर पाए गए मरीजों को उपचार के लिए दूसरी व तीसरी श्रेणी के कैंसर अस्पतालों में भेजा जाता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय चार जिलों नामत: गुरुग्राम, पंचकूला, अम्बाला तथा फरीदाबाद में कैथ लैब चल रही हैं। इनमें मरीजों को मात्र 46,112 रुपये में स्टंट डाले जाते हैं जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिए दो लाख रुपये तक की राशि वसूल की जाती है।

सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा बीपीएल एवं अनुसूचित जाति के लोगों और सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशनरों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। विज ने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में एमआरआई तथा सिटी स्कैन सुविधा सफलतापूर्वक प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही प्रदेश के 19 अस्पतालों में डायलिसिस सेंटर चल रहे हैं। इसके अतिरिक्त, इस प्रकार की सुविधा प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में प्रदान करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!