चण्डीगढ़ 27, फरवरी-  हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी महाराज एक महान संत, दार्शनिक और समाज सुधारक थे। उनकी वाणी व शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं। यह बात आज संत शिरोमणी श्री गुरु रविदास जी महाराज की जयंती के अवसर पर राजभवन में आयोजित समारोह में कही। उन्होंने श्री गुरु रविदास जी की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। इस कार्यक्रम में लेडी गर्वनर श्रीमती सरस्वती देवी ने भी श्री गुरु रविदास जी की मूर्ति पर पुष्प अर्पित करके उन्हें याद किया।

श्री आर्य ने  इस अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी तथा सभी के लिए सुख शान्ति एवं समृद्धि की कामना की। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास पूरे संसार में समभाव चाहते थे। श्री गुरु रविदास जी ने अपनी वाणी में कहा भी है कि:-

‘‘ ऐसा चाहू राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न।
छोट बड़ो सब सम बसै, रैदास रहे प्रसन्न‘‘।

श्री आर्य ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी किसी एक जाति या सम्प्रदाय के नही थे बल्कि वे पूरी मानव जाति के पथ-प्रदर्शक थे। श्री गुरु रविदास जी का चिंतन भी किसी एक जाति तक सीमित नही था। आज रविदास जी अपने चिंतन-दर्शन और शिक्षाओं के कारण पूरे विश्व में प्रचारित है।
उन्होंने कहा कि गुरु जी की शिक्षाओं को हम सब ने अपने जीवन में उतार कर समभाव की ओर आगे बढऩा होगा तभी देश को भेदभाव से छुटकारा मिलेगा और देश तरक्की करेगा।

error: Content is protected !!