बतौर आलराउंडर कुलदीप यादव का किया गया चयन.
कुलदीप यादव की पहली पसंद बाल से विकेट उखाड़ना

फतह सिंह उजाला

पटौदी।   पटौदी विधानसभा क्षेत्र के देहात से मोकलवास का छोरा कुलदीप यादव इस बार आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ से खेलेगा। गुरूवार हुई आईपीएल के लिए बोली में राजस्थान की टीम ने कुलदीप यादव को 20 लाख रुपए में खरीद लिया है।

वैसे तो क्रिकेट जगत में पटौदी का नाम भारतीय टीम के सबसे युवा कप्तान बने नवाब मंसूर अली खान की बदौलत ही जाना जाता है । लेकिन एक दौर ऐसा भी आया जब फटाफट क्रिकेट अर्थात वनडे और ट्वेंटी-20 क्रिकेट आरंभ हुआ । ऐसे में पटौदी देहात के ही गांव बिनोला के रहने वाले फास्ट बॉलर आशीष नेहरा ने अपनी स्विंग की बदौलत क्रिकेट के मैदान और पिच पर जो जौहर दिखाए , वह अच्छे-अच्छे धुरंधर बल्लेबाजों को हमेशा याद रहेंगे । अब इसी कड़ी में पटौदी देहात से ही क्रिकेट जगत में एक और नाम जुड़ गया कुलदीप यादव के रूप में । कुलदीप यादव का चयन वास्तव में बतौर ऑलराउंडर खिलाड़ी के किया गया है । लेकिन सही मायने में कुलदीप यादव की प्राथमिकता बॉलिंग करना है । बॉलिंग में वह अपनी विविधता के लिए खास पहचान बना चुका है । बॉलिंग के अलावा जब कुलदीप यादव के हाथ में बल्ला हो तो फिर सामने कोई भी बोलर क्यों ना हो ? वह अपने बल्ले से खबर लेने में भी पीछे नहीं रहता।

गांव की तंग गलियों से क्रिकेट की शुरुआत कर आईपीएल तक का सफर तय करने वाले कुलदीप यादव की इस उपलब्धि से परिवार, ग्रामीण खुश है । गांव का हर व्यक्ति अपने इस छोरे पर गर्व महसूस कर रहा है। युवा खिलाड़ी कुलदीप यादव को बधाई देने पहुंचे जिला पार्षद विजयपाल यादव, सरपंच मनोज यादव आदि ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कुलदीप यादव ने अपनी मेहनत और लगन से जो मुकाम हासिल किया है, उससे केवल परिवार ही नहीं गांव सहित पटौदी क्षेत्र के लोग खुश हैं। उन्होंने कहा कि कुलदीप यादव इस मुकाम पर अपनी मेहनत से पहुंचे हैं । क्योंकि परिवार की हालत माली थी , लेकिन छोरे के खेल के जुनून व मेहनत ने गांव व क्षेत्र का नाम रोशन कर दिया है।

आलराउंडर कुलदीप यादव ने कहा कि उनका सपना है कि वह एक दिन भारत की टीम में खेलें और उनका यह सपना अब पूरा होता दिखाई दे रहा है । उन्होंने कहा कि क्रिकेट में 2 खिलाड़ियों को आदर्श मानते हैं , बेस्ट फिनिशर बेट्समैन-विकेटकीपर  एम एस धोनी और बॉलिंग में जहीर खान के फैन है । उन्होंने कहा कि राजस्थान की टीम को आईपीएल जीताने में अपनी तरफ से पूरी भूमिका निभाने का काम करेंगे । उन्होंने युवा खिलाड़ियों  से अपील करते हुए कहा कि युवा जिस भी खेल के प्रति रुचि रखते है, उसे जरूर खेलें । क्योंकि शिक्षा के साथ-साथ खेल भी बहुत जरूरी है । उन्होंने कहा कि क्रिकेट खेल काफी महंगा है और उनके परिवार इस महंगे खेल के खर्च को वहन नहीं कर सकते था। लेकिन उनके कोच अमित ने इस मंजिल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है, साथ ही परिवार व दोस्तों का भी उन्हें पूरा साथ मिला है।