उपलब्धि- हिसार इंडियन ऑयल डिविजनल मेें खुला देश का पहला सोलर मोटर व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

-इको फ्रैंडली वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ी पहल
-फरवरी माह में निशुल्क रहेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग

हिसार, 18 फरवरी। वर्तमान में जिस तरह से पैट्रो पदार्थों की कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है, उससे लोगों का रूझान पारंपरिक ईंधनों पर चलने वाले वाहनों की बजाए इलेक्ट्रिकल वाहनों की तरफ बढ़ता जा रहा है। लेकिन इन वाहनों को चार्ज करने की एक बड़ी समस्या सामने आ रही थी। इस समस्या का समाधान निकाला है हिसार निवासी समाजसेवी जसवंत दादरीवाला ने। उनके प्रयासों से हांसी तोशाम रोड स्थित किसान सेवा केंद्र इंडियन ऑयल पैट्रोप पंप पर देश का पहला सोलर मोटर व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ किया गया है। इस चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिकल वाहनों की चार्जिंग करने की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराई जाएगी।

विदित रहे कि पारंपरिक ईंधनों पर चलने वाले वाहनों की संख्या में तेजी से इजाफ होता जा रहा है, जिसका सीधा प्रभाव न केवल पर्यावरण पर पड़ रहा है, वहीं पैट्रो पदार्थों की कीमतों में भी दिनों दिन बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए लोगों का रूझान इलेक्ट्रिकल वाहनों की तरफ भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। वहीं केंद्र व राज्य सरकार भी इको फ्रैंडली वाहनों को बढ़ावा देने की योजना बना रही है। इसके तहत केंद्र सरकार की ओर से फास्टर अडोप्शन ऐंड मैन्यूफैक्चरिंग (फेम) स्कीम लांच की गई थी। अब इसी स्कीम के दूसरे चरण में केंद्र सरकार ने 2030 तक शत प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का महत्वाकांशी लक्ष्य रखा है। इसी के तहत देश भर के विभिन्न परिवहन निगमों को 5565 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दी गई है।

वहीं दूसरी तरफ हरियाणा सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी भी लगभग तैयार है जो कभी भी जारी हो सकती है। ऐसें में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में इजाफ होना स्वभाविक है। इन वाहनों को चार्ज करने के लिए अभी तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उद्योगपति एवं समाजसेवी जसवंत दादरीवाला ने देश के पहले सोलर मोटर व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की परिकल्पना को साकार किया। इस 50 किलोवाट के सोलर चार्जिंग स्टेशन पर वाहनों को 24 घंटे चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि सोलर प्लांट से सीएनजी गैस व सोलर व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का सपना उनके एकमात्र पुत्र स्वर्गीय लोमांश गोयल ने संजोया था, जिसे अब साकार रूप दिया गया है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह चार्जिंग स्टेशन इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रचार प्रसार की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!