कपिल महता

हिसार जिला उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि तंबाकू के सेवन से पूरे विश्व में प्रत्येक वर्ष 70 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से 10 लाख मौत अकेले भारत देश में होती है। इसलिए जिले में कड़ा अभियान चलाकर शिक्षण संस्थानों और सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू के सेवन को रोका जाएगा।

वे वीरवार को कोटपा यानि सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थी। इस अवसर पर उन्होंने इस कानून को लेकर गठित कमेटी के सभी सदस्यों से कहा कि वे अभियान चलाकर शिक्षण संस्थाओं और सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू और धुम्रपान का सेवन रोकें।

शिक्षण संस्थाओं के पास तंबाकू बेचने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने बताया कि कोटपा कानून के तहत सार्वजनिक स्थल, शिक्षण संस्थाओं के अंदर 100 गज के दायरे में किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों की बिक्री या सेवन पर 200 रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान था, जिसे बढ़ाकर 2 हजार रुपये कर दिया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि तंबाकू की खपत के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है। 15 साल से उपर के 28.6 प्रतिशत युवा तंबाकू का सेवन करते हैं। उन्होंने कहा कि 8 जानलेवा बिमारियों में से 6 का कारण तंबाकू है। भारत में टीबी, एड्स तथा मलेरिया से होने वाली कुल मौतों से कई अधिक मौतें तंबाकू के कारण से होती हैं।

उपायुक्त ने कहा कि यह भी काफी दुर्भाग्यर्पूण है कि भारत में तंबाकू के कारण से एक लाख ऐसे लोगों की मौत हो जाती है जो कभी तंबाकू नहीं लेते। ये मौतें तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों द्वारा छोड़े गए धूएं के कारण होती हैं। तंबाकू के सेवन से खतरनाक कैमिकल हवा में फैलकर पर्यावरण का प्रदूषित करते हैं।

उन्होंने निर्देश दिए कि सार्वजनिक या प्रतिबंधित स्थलों पर तंबाकू का सेवन करने वालों पर सख्ती की जाए। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी अधिकारियों को चालान बुक दी जाएगी। इसके पश्चात सभी अधिकारी कड़ाई से तंबाकू का सेवन करने वालों के चालान करेंगे। इस संबंध में उपायुक्त ने विभिन्न विभागों की जिम्मेवारियां भी निर्धारित की।

इस अवसर पर हांसी के एसडीएम डॉ. जितेंद्र अहलावत, नारनौंद एसडीएम विकास यादव, डीएसपी जोगेंद्र शर्मा, सीएमओ डॉ. रत्ना भारती, डॉ. तरूण, डीईओ कुलदीप सिंह, डीईईओ धनपत राम व पीओआईसीडीएस अनीता दलाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!