160 किसानों को श्रृद्धा सुमन अर्पित की झांकी,करेगी अगुवाई

खेडा बोर्डर से दिल्ली पहुंचेगी किसान तिरंगा ट्रैक्टर परेड.
इस मौके पर 29 राज्यों की झांकियां हांेगी आकर्षण का केंद्र

फतह सिंह उजाला

पटौदी। अंग्रेजो से देश की आजादी के लिए आजादी के मतवालों ने अपना बलिदान दिया। अब आजादी के सात दशक के बाद काले कृषि कानूनों से किसान आंदोलन में आत्म बलिदानी किसानों के सम्मान में 26 मंगलवार को खेडा बार्डर से किसान परेड में दिल्ली के लिए पहली झांकी में ही 160 किसानों को श्रृद्धा सुमन अर्पित की झांकी अगुवाई करेगी।

हरियाणा के शाहजहांपुर खेडा बोर्डर पर दोपहर हरियाणा व राजस्थान के पुलिस प्रशासन व संयुक्त मोर्चा खेडा बोर्डर के चोटी के किसान नेताओ ंके बीच हुई ट्रैक्टर तिरंगा रैली को दिल्ली की ओर कूच करने की आम सहमति की सभी अटकले समाप्त हो गई है ।  दिनभर चले वार्ता के दौर के साथ-साथ लगभग दो हजार ट्रैक्टर तिरंगे व अपने अपने दलों के झण्डे के साथ सजे धजे व गुजरात हरियाणा, आंध्रप्रदेश राजस्थान, केरल, महाराष्ट्रा सहित 29 राज्यो की झांकियों के माध्यम से अपने राज्यों  का संक्षिप्त परिचय झांकियों के माध्यम् से किया जा रहा है । झाकिंयो की जुम्मेवारी पूर्व विधायक पवन दुगगल को सौंपी गई है । नीशा जैन राजस्थान, राजबाला हरियाणा, तारा घायल व अन्य महिलाएं झांकियों को अपना अपना अंतिम रूप देने में जुटी देखी गई । झांकी की अगुवाई में देश के महान वीर शहीद सपूतो व किसान आंदोलन के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले 160 किसानों को श्रृद्धा सुमन देने की झांकी अगुवाई करेगी ।

झांकिया ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ होगी , सभी ट्रैक्टर बिना ट्राली के होंगे एक ट्रैक्टर में पांच से अधिक किसानों को बैठने की अनुमति नही होगी । इस संदर्भ मे ंराजाराम मील, अमराराम, पैमा राम, छगन लाल चैधरी, बलबीर छिल्लर बहरोड व जिला अलवर भिवाडी के आलापुलिस अधिकारियों, रेवाडी जिला पुलिस अधीक्षक अभिषेक, उपअधीक्षक राजेश चेची, सुरेंद्र सिंह, गौरव फोगाट, अमिट भाटिया के बीच चली वार्ता में संयुक्त किसान मोर्चा खेडा बोर्डर की आपसी सहमति से गणतंत्रता दिवस पर ट्रैक्टर रैली प्रातः 9 बजे रवाना होगी । जिनमें  सबसे पहले किसान नेताओं का काफिला ट्रैक्टर ट्रालियों के सजी विभिन्न राज्यों की झांकिया  लगभग 2 हजार ट्रैक्टर तिरंगे के साथ चलेंगे । उनके पीछे अन्य नेताओं व वाहनों को पीछे चलने के लिए व्यवस्था बनाई गई है । राजाराम मील ने स्पष्ट किया कि दिल्ली की ओर कूच करने वाले ट्रैक्टर ट्रालियों में खाद्य पदार्थ की सुखी सामग्री, पानी की बोतलें लेकर  सभी किसान अपने ट्रैक्टरो में तेल की मात्रा पूर्ण रूप से करके  दिल्ली की ओर कूच करेंगे ।

प्रशासन द्वारा निर्धारित गुरूग्राम के निकट तिरंगे को सलामी देने के उपरंात सभी ट्रैक्टर व झांकिया अपने  वापस खेडा बोर्डर तक वापस होगी । संयुक्त मोर्चा द्वारा पुलिस प्रशासन के साथ साथ उनके काफिले में किसी भी असामाजिक व बाहरी तत्व की पहचान करने के उपरंात या किसी प्रकार की शक  होने पर तुरंत पुलिस प्रशासन कंट्रोल नम्बर 112 व संबंधित अपने नेताओं को वालिंटीयर सूचित करके असामाजिक तत्व को पुलिस प्रशासन के हवाले करेगें । ट्रैक्टर मैकेनिक सभी चाबी-पाना लेकर काफिले के साथ कूच करेंगे। काफिला धीमी गति से दिल्ली की ओर रवाना होगा । ट्रैक्टर रैली में ध्वनि प्रदूषण का भी विशेष रूप से ख्याल रखा गया है । किसान ट्रैक्टर परेड का विशेष रूप से केरल के सांसद केके रागेश व अन्य किसान नेता अगुवानी के के लिए मौजूद रहेगें । दिल्ली जाने की तैयारी को लेकर अनुमान लगाया है कि  खेडाबोर्डर वापसी पर पंहुचने के लिए 50 घंटे से पूर्व वापसी नही होगी ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!