रमेश गोयत

पंचकूला  15 जनवरी- महिला एंव बाल विकास विभाग की और से मनाए जा रहे पोषण जागरूकता अभियान के तहत पंचकूला के 115 गांवो मंे नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगो को पोषण के बारे मे जागरूक किया जा रहा है।

 उपायुक्त मुकेष कुमार आहूजा ने बताया कि जिला में चल रहे पोषण सप्ताह के तहत किए जा रहे नुक्कड नाटकों के माध्यम लोगों को प्रोटीन युक्त भोजन लेने के बारे प्रेरित किया जा रहा है ताकि विषेषकर बालिकाओं को सभी आवष्यक तत्व मिल सकेें । यदि ये पोषण तत्व हमारे भोजन में उचित मात्रा मंे विधमान ना हो तो शरीर अस्वस्थ हो जाएगा। उन्होनेे बताया कि प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज लवण व पानी प्रमुख पोषण तत्व है। ये आवष्यक तत्व जब सही अनुपात में हमारे शरीर मे आवष्यकता अनुसार उपस्थित होते है तब उस अवस्था को ही सर्वोतम पोषण या समुचित पोषण अवस्था कहा जाता है।

 उपायुक्त ने बताया कि  नाटक के माध्यम से स्वस्थ व सक्रिय जीवन जीने के लिए मनुष्य को उचित एंवम पर्याप्त पोषक तत्वो कि आवषयकता होती है। शरीर की आहार संबंधी आवष्यकता के तहत पोषक तत्वो की प्राप्ति के लिए अच्छा पोषण या उचित आहार सेवन महत्वपूर्ण है। नियमित शारीरिक गतिविधियो के साथ पर्याप्त, उचित एंवम सतंुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार है। संतुलित आहार ही मनुष्य के शारीरिक एंवम मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वो की मांग की पूर्ति करता है तथा मनुष्य को स्वस्थ्य रखता है एंवम दीर्घायु प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास की जिला कार्यक्रम अधिकारी भी मौके पर बच्चो को पोषण युक्त भोजन ग्रहण करने, जंक फूड का सेवन न करने, मोबाईल के अधिक प्रयोग से बचने व योग करने के बारे में प्रेरित कर रहे हैं जिसमे ज्यादा से ज्यादा बच्चो, औरतो, आंगनबाडी सुपरवाइजर , कार्यकर्ता, ग्राम संरपंच व अन्य ग्रामवासी भी भाग ले रहे है।

error: Content is protected !!