26 जनवरी को किसान परेड में टैंक के साथ मार्च करेगा ट्रैक्टर : राजू मान

किसान मजबूती से मोर्चे पर, लड़ेंगे और जीतेंगे : राजू मान

चरखी दादरी/बाढड़ा जयवीर फोगाट

सभी वर्गों के सहयोग और समर्थन से किसान तीनों कृषि कानून के खिलाफ 50 दिन से मजबूती से मोर्चे पर डटे हुए हैं और इस लड़ाई को जीतकर ही दम लेंगे। यह बात किसान नेता राजू मान ने उपमंडल के गांव कारी के हिन्दोखला धाम और लाड के बस स्टैंड पर चल रहे धरनों पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन में 70 से ज्यादा किसान अपनी शहादत दे चुके हैं उसके बावजूद सरकार नींद से जाग नहीं रही है। उन्होंने कहा कि सरकार आंदोलन को बांटने और विफल करने के औछे हथकंडे अपनाने से बाज नहीं आ रही है। जिसका जनता हाथों हाथ जवाब दे रही है।               

 उन्होंने कहा कि तीनों काले कानूनों की सच्चाई जनता जान चुकी है। सरकारी मंडी बंद होने, एमएसपी खत्म होने, असीमित भंडारण से महंगाई बढ़ने, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से अपनी ही जमीन पर दास बनने और मजदूरी पर मार पड़ने का खतरा साफ दिख रहा है। यही वजह है कि किसान, मजदूर, व्यापारी और कर्मचारियों की एकजुटता ने इस आंदोलन को जनांदोलन बना दिया है। उन्होंने कहा कि दादरी में 17 जनवरी और बाढड़ा में 18 जनवरी का ट्रैक्टर मार्च की रिहर्सल सरकार को झकझोर के रख देगी।                 

मान ने कहा कि 26 जनवरी को दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर होने वाली किसान परेड ऐतिहासिक होगी। एक ओर किसान का जवान बेटा टैंक चलाता हुआ दिखेगा तो दूसरी ओर किसान का ट्रैक्टर चलेगा जो अद्भुत नजारा पेश करेगा। उन्होंने कहा कि जिले के किसान 25 जनवरी को दादरी के समसपुर टी पॉइंट से सुबह 10 बजे दिल्ली कूच करेंगे। उन्होंने युवाओं से ट्रैक्टर मार्च के दौरान अनुशासन बनाये रखने और महिलाओं का विशेष ख्याल रखने को कहा। 

 हिन्दोखला धाम पर  महंत राकेश गिरी ने धरने की अध्यक्षता और मंच संचालन किसान नेता रामपाल धारणी ने किया। इस अवसर पर संदीप सांगवान, विजय खोरड़ा, हरपाल भांडवा, धर्मपाल बाढड़ा, गिरधारी मोद, अजित पूर्व सरपंच, भरथ सिंह, धर्मपाल बारवास, सत्यवान, बिजेंद्र, हरिकिशन सरपंच, बलवीर भांडवा, राजेश कारी, सुरजभान, महेंद्र आर्य, दीवान फौगाट, रामपाल शर्मा, ओमप्रकाश, सुभाष, मास्टर बीर सिंह, रुघनाथ, सुमित बारवास, सुरेश मान, कृष्ण, जगबीर इत्यादि मौजूद थे।

You May Have Missed