तीनों कृषि कानून हर वर्ग पर मार, जीत मिलने पर ही होगी किसानों की वापसी

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

कल केएमपी पर हजारों की संख्या में ट्रैक्टर मार्च में शामिल किसानों ने सरकार को महज ट्रेलर दिखाया है पूरी फिल्म 26 जनवरी को किसान परेड में दिखाई देगी। यह बात स्वराज इंडिया के संयोजक योगेंद्र यादव ने कितलाना टोल पर किसानों के अनिश्चित कालीन धरने को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि तीनों काले कानूनों के खिलाफ के देश का किसान लामबंद हो गया है और इनको रद्द करवाये बिना वापिस लौटने वाले नहीं हैं। योगेंद्र यादव ने आह्वान किया कि 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली किसान परेड में हर गांव से कम से कम 10 ट्रैक्टर, हर घर से एक सदस्य और हर ट्रैक्टर में 11 महिलाएं पहुंचनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन का नेता खुद किसान हैं। उन्होंने कहा कि अब जीत के कम कुछ मंजूर  नहीं है।

उन्होंने कहा कि इन कानूनों के लागू होने से प्राइवेट मंडी सरकारी मंडी को निगल लेंगी इसके साथ ही एमएसपी खत्म हो जाएगी। सरकार अम्बानी- अडानी से महंगे दामों पर अनाज खरीदकर गरीबों को देने से रही। कॉन्ट्रैक्ट खेती में किसान अपनी जमीन पर दास बनकर रह जाएगा। असीमित भंडारण से कालाबाजारी बढ़ेगी। किसानों से बड़े घराने सस्ते में अनाज और सब्जी लेंगे पर जब उन्हें जरूरत पड़ेगी कई गुना दाम चुकाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि बिजली का नया कानून लागू हुआ तो कोई भी राज्य सस्ती बिजली नहीं दे पाएगा। उन्होंने कहा कि पराली जलाने पर किसान पर 1 करोड़ का जुर्माना और 5 साल की कैद हिटलरशाही का जीता जागता उदाहरण है। 

  कांग्रेस नेत्री मनीषा सांगवान और अर्जुन अवार्डी राजकुमार सांगवान ने धरने का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार मुगालते में ना रहे और समझ ले कि ये आंदोलन सभी वर्गों के सहयोग से अब जनांदोलन बन गया है। उन्होंने कहा कि सरकार अहंकार से भरी है। यही वजह है कि कंपकपा देने वाली ठंड में दिल्ली बॉर्डर पर 44 दिन से लाखों किसान धरने पर बैठे हैं इस बीच 60 से ज्यादा किसान शहादत दे चुके हैं। लेकिन सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही।               

  संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर खाप 40 सांगवान के सचिव नरसिंह डीपीई, खाप फौगाट के सचिव सुरेश फौगाट, किसान सभा के सुखदेव रणधीर कुंगड़, किसान यूनियन लोकशक्ति के जगबीर घसोला, चौधरी छोटूराम व अंबेडकर मंच के गंगाराम श्योराण, भारतीय किसान यूनियन के राकेश आर्य, युवा कल्याण संगठन के कमल प्रधान, सर्वजातीय सिंहमार खाप के मीर सिंह सिंहमार के संयुक्त संयोजन में दिए जा रहे अनिश्चित कालीन धरने के पंद्रहवें दिन भी टोल फ्री रहा। मंच संचालन कामरेड ओमप्रकाश ने किया। इस अवसर पर राजू मान, संजीव गोदारा, सुमित सुहाग, सुभाष यादव, संदीप मल्हान, शमशेर सांगवान, होशियार सिंह, धर्मेन्द्र छपार, रणधीर घिकाड़ा, राजा गोदारा, वीरेंद्र किरोड़ी, बलबीर बजाड़, सत्यवान बलियाली, रामफल देशवाल, सतबीर यादव इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!