चंडीगढ़, 7 जनवरी- हरियाणा सरकार ने प्रदेश के कॉलेजों में पढने वाले युवाओं को यातायात व प्रकृति के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से नेचर एंड ट्रैफिक इंटरप्रीटेशन सैंटर खोलने का निर्णय लिया है।

उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के महानिदेशक की ओर से राज्य के सभी गवर्नमैंट तथा एडिड कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने कॉलेज में च्नेचर एंड ट्रैफिक इंटरप्रीटेशन सैंटरज् स्थापित कर लें। इन केंद्रों में कॉलेज के सभी युवाओं को रजिस्टर करवाना अनिवार्य होगा तथा किसी एक एसिसटेंट प्रोफेसर या एसोसिएट प्रोफेसर को नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा।

प्रवक्ता ने बताया कि कॉलेजों में नेचर एंड ट्रैफिक इंटरप्रीटेशन सैंटर स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करके प्रकृति से संबंधित अधिक से अधिक गतिविधियों में शामिल करना है। वर्तमान में यातायात बढने व लोगों की लापरवाही तथा नियमों की जानकारी न होने के कारण प्रतिदिन दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं, इसी को देखते राज्य सरकार ने युवाओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कॉलेजों में पढने वाले प्रत्येक युवा को च्नेचर एंड टैÑफिक इंटरप्रीटेशन सैंटर में रजिस्टर्ड करवाने के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!