दुर्घटना सहायता योजना को दोबारा शुरू किया जाए – सुरजेवाला

दुर्घटना सहायता योजना को बन्द करने से भाजपा-जजपा सरकार का जनविरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर हुआ

चंडीगढ़, 7 जनवरी, 2021 – वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि हरियाणा के 18 से 60 वर्ष तक के व्यक्तियों को किसी भी प्रकार की दुर्घटना से स्थायी विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में परिजनों को एक लाख की आर्थिक सहायता के प्रावधान वाली दुर्घटना सहायता योजना को बन्द करने से भाजपा-जजपा सरकार का जन विरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर हो गया है। हमारी मांग है की एक अप्रैल 2006 को तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गयी इस दुर्घटना सहायता योजना को दोबारा शुरू किया जाए ताकि मुश्किल समय में गरीबों और आम जनता को राहत मिल सके। 

सुरजेवाला ने कहा की भाजपा-जजपा सरकार ने जनता के हित में कोई नयी परियोजना शुरू करना तो दूर, बल्कि पहले से चल रही योजना को बंद करने में लगी है। इस दुर्घटना सहायता योजना को बन्द होने से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों और मृत्यु की स्थिति में परिजनों को हरियाणा सरकार की ओर से कोई आर्थिक सहायता नही मिल पाएगी। पहले इस योजना का नाम राजीव गांधी परिवार बीमा योजना था, जिसे वर्तमान सरकार ने भाजपा सरकार ने 1 अप्रैल 2017 को एक अधिसूचना जारी करके राजीव गांधी परिवार बीमा योजना का नाम डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना कर दिया था। 31 दिसम्बर, 2020 को हरियाणा के सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट विभाग ने चुपचाप एक अधिसूचना जारी करते हुए कि अब इस दुर्घटना सहायता योजना को 31 मार्च, 2020 से बन्द कर दिया गया है। 

सुरजेवाला ने कहा की भाजपा-जजपा सरकार कोई न कोई गरीब व जन विरोधी विरोधी फैसला करके अपनी गरीब विरोधी नीतियों और सोच को उजागर करती है, ऐसा ही अब दुर्घटना सहायता योजना को बन्द करके किया है। कांग्रेस पार्टी ने इस योजना के माध्यम से गरीबो की सहायता करने का निर्णय लिया था हालांकि भाजपा ने नाम बदला, परन्तु अब इसे बन्द करने का कोई औचित्य नही हो सकता। योजनाओं, शहरों  व प्रोजेक्ट्स का नाम बदलकर श्रेय लेने में तो भाजपा अग्रणी है लेकिन कोरोना के विपरीत समय में किसी प्रकार की दुर्घटना में ज़रूरतमंद परिवार को मिलने वाली सहायता को बंद करना जन व गरीब विरोधी सोच का परिचायक है। 

Previous post

जेजेपी ने निभाया अपना वादा, गृह जिले में ग्राम सचिव की परीक्षा होने से युवा उत्साहित – दिग्विजय चौटाला

Next post

किसान आंदोलन का 43वां दिन, संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम का अनिश्चितकालीन धरना 11वां दिन

You May Have Missed

error: Content is protected !!