रामपाल  जाट जयपुर से स्वस्थ्य होकर पांचवे दिन पंहुचे खेडा बोर्डर.
राजस्थान व हरियाणा के प्रशासन ने किसान नेता का हालचाल जाना.
कडकडाती ठंड में प्रतिदिन खेडा बोर्डर पर किसानों का इजाफा

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम।   बीते 26 दिनों से दिल्ली-जयपुर हाईवे के शाहजापुर खेडा बोर्डर पर  तीन कृषि कानूनों को  रद्द करने की मांग को लेकर संयुक्त मोर्चा के आहवान पर जारी आंदोलन प्रतिदिन किसानों की संख्या बढती जा रही है । वही जिला रेवाड़ी के समाज सेवी संस्थाओं द्वारा किसानों के बीच पंहुचने व उन्हे खाद्य सामग्री पंहुचाने का भी सिलसिला जारी कर दिया है ।

किसानो की सभा को खेडा बोर्डर पर सम्बोधित करते हुए लगातार सात बार राजस्थान के सीकर जिला से विधायक रहे अमराराम ने कहा सरकार कृषि कानून को लेकर अडियल रैवया अपनाए हुए है। उन्होंने किसान अंादोलन को तेज करने के लिए हुंकार भरते हुए कहा कि आगामी 14 जनवरी को मकर संक्राति के अवसर पर किसान विभिन्न मोर्चो पर कृषि कानूनों की होली फूंकेंगे तथा देश में चले आ रहे जागरूक्ता अभियान को तेज करेंगे । किसानों का आंदोलन केंद्रीय कोर कमेटी के आहवान पर जारी रहेगा । आगामी 26 जनवरी को मोर्चा के आहवान पर दिल्ली में आयोजित किसान ट्रैक्टर परेड में शामिल होंगे । किसान अपनी मांगों पर अडिग है।

इधर राष्ट्रीय जाट महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट के द्वारा लगातार तीन अनशन करने के उपरांत खराब हुई तबियत व जयपुर अस्पताल से स्वस्थ होने के उपंरात जिला अलवर के उपायुक्त एवं  हरियाणा जिला रेवाडी के बावल के एसडीएम, उपपुलिस अधीक्षक ने सकुशल पंहुचने पर उनका हालचाल जाना। भवन निर्माण खेत मजदूर संघ के सैकडो की संख्या में सदस्यों ने खेडा बोर्डर पंहुचकर अपना समर्थन   राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर सिंह व भगवान सिंह की अगुवाई में किसानों के समर्थन में दिया । गत 15 दिनों से जारी क्रमिक किसानों का अनशन जारी रहा। तेज हवा की ठंडी लहरे, बरसात के कारण टेंट टूट गए । किसानो की भोजन व्यवस्था व रहने में अति परेशानी का सामना करना पडा। लेकिन किसानो के हौंसले मजबूत बने रहे ।

इस अवसर पर मुख्य किसान नेताओं में  राजाराम मील, पैमाराम, पूर्व विधायक धौज सीकर, छगन लाल चैधरी , बलबीर छिल्लर अलवर, पवन दुगगल धरसाणा, सुरेंद्र पाल चण्डिगढ,सुभाष मध्यप्रदेश अशोक यादव उत्तर प्रदेश, सोनू दिल्ली, मुक्ति सलीम, साक्रश मौलवी हनीफ अलवर, मौलाना दिलसाद पुनहाना, अशोक शर्मा, राजू पहलवान, गफ्फूर खान अलवर, राजेंद्र कामरेड रेवाडी, भवन निर्माण अलवर के राष्ट्रीय अध्यक्ष, हरसिमरन सिंह श्री गंगानगर, डॉ० संजय माधव, पिंटू यादव जाट महासभा राजस्थान आदि अनेंको मुख्य वक्ताओं ने केंद्र विरोधी व सरकार के विरोध में विचार रखे । क्रमिक अनशन पर  भागचंद सुण्डा जयपुर, भगवान शाह यादव, हनुमान चाण्डिवाल, शेर सिंह, भिवानी, कविता आर्य, पवन कुमार, बालकिशन, कृपा राम जांखिड, काशी राम सहारण चुरू, विकास पूनिया, ओम प्रकाश  नैहरा बैठने वालों में मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि किसान आंदोलन में महिलाओं ने भी अपनी भागीदारी को सुनिश्चत करने के लिए दिन प्रतिदिन बढोतरी कर दी गई है ।

error: Content is protected !!