बैठक में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने संबंधित
     अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 30 दिसम्बर। भारत सरकार द्वारा किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में गुरूग्राम को स्वच्छता रैंकिंग में पहले पायदान पर लाने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा तेज गति से कार्य किया जा रहा है।

    इसी कड़ी में बुधवार को संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने संबंधित अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक की। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निगम क्षेत्र में स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए जुट जाएं। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी कचरा पड़ा हुआ है, उसे तुरंत साफ करवाएं तथा यह सुनिश्चित करें कि वहां पर दुबारा से कचरा जमा ना हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी गुरूग्राम के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं। ऐसे स्थानों को चिन्हित करें, जहां पर ज्यादा कचरा पड़ा हुआ है। अगर कोई व्यक्ति सफाई करने के बावजूद भी वहां पर कचरा डालता है, तो उसका चालान करें। सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाएं।

    संयुक्त आयुक्त ने इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों से कहा कि वे डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन व्यवस्था को और अधिक दुरूस्त बनाएं तथा कचरे का अलग-अलग कलैक्शन करें। उन्होंने कहा कि अब एक विशेष टीम फील्ड में निगरानी करेगी और डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन व्यवस्था को और अधिक दुरूस्त बनाया जाएगा।

    बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के विशेषज्ञ आदित्य ने अधिकारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के मापदंडों के बारे में भी जानकारी दी तथा बताया गया कि सरकार द्वारा फोन तथा ऑनलाईन माध्यम से स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के बारे में फीडबैक लेना शुरू कर दिया गया है।

error: Content is protected !!