27-28 को गुरू गोबिंद सिंह के साहब जादो शहादत दिवस.
शहीद उद्यम सिंह का बलिदान व्यर्थ नही जाने पाएगा

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम/पटौदी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 दिसम्बर को मन की बात का विरोध आंदोलनकारी किसान ताली और थाली बजाकर करेंगे । सुयंक्त मोर्चा के आहवान पर  हरियाणा के खेडा बोर्डर पर 14 दिनों से दिल्ली जाने को लेकर सुयंक्त मोर्चा के विभिन्न संगठनों के किसान अपने-अपने पडाव पर मजबूती के साथ कड़ाके की ठंड में डटे हुए है। राजस्थान के शाहाजहांपुर बोर्डर के हरियाणा स्थित रेवाडी जिला के बावल दिल्ली जयपुर हाईवे पर दूसरे दिन भी दिल्ली से जयपुर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली-जयपुर हाईवे पूर्णतः बंद रखा । वहीं जयपुर से दिल्ली जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग पिछले 14 दिनों से पूर्णतः बंद रहा। संयुक्त मोर्चा के आहवान पर जनहित में दोनो साईड के अप्रोच सडक मार्ग को आपात कालीन सेवा के लिए दोपहर में खोल दिया गया।

इसके साथ ही लगातार सात बार राजस्थान के विधायक रहे व पूर्व संासद डॉ करण सिंह यादव , महाराष्ट्र अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष  किशन गुजर्र,  राजाराम मील राष्ट्रीय प्रदेश अध्यक्ष, श्री गंगानगर की पूर्व महिला विधायक सोना देवी, प्रोमिला सहारण कैथल, पुष्कर उत्तरप्रदेश, भरत सिंह बैनीवाल ने मोदी सरकार द्वारा लुभाने वाले वायदो में किसानों को नही आने के लिए प्रेरित करते हुए चेतावनी भरे शब्दों में कहा कि कडकडाती ठंड में सैकडो की संख्या में हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्रप्रदेश के किसानों ने अपनी आने वाली पीढी के बचाव हेतु तीन किसान विरोधी बिल को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि 6 माह का राशन के साथ आंदोलन को तैयार है । बहरोड व जिला अलवर के समाज सेवी बलबीर छिल्लर ने भोजन रहने सहने की व्यवस्था की जुम्मेवारी  की घोषणा करते हुए कहा कि संयुक्त मोर्चा के आहवान पर शीर्ष के नेताओं के आदेशों के अनुसार शांति पूर्ण ढंग से आंदोलन को जब तक चलाएंगें जब तक किसान विरोधी वापस तीनों बिल वापस नही होते । किसान अपना घर बार छोडकर सडक पर आ गया है अपने आखिरी सांस तक डटा रहेगा । जब भी सुयंक्त मोर्चा के दिल्ली कूच करने की घोषणा की जाएगी । वे सभी बाधाओं को निरस्त करते हुए दिल्ली की ओर कूच करेंगे ।

किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने बताया कि केंद्र सरकार को किसानो ंके द्वारा तीन बिलों को लेकर चले आ रही रस्सा-कस्सी को बात चीत के माध्यम से निबटाने हेतु सिधू बोर्डर पर संयुक्त वार्ता की जानकारी देेते हुए बताया कि आगामी 29 दिसम्बर को संयुक्त  किसान मोर्चा की बैठक  मे सकार को पत्र भेजकर 29 दिसम्बर को वार्ता आयोजित करने का संकेत दिया गया है। दूसरी ओर 27-28 को गुरू गोबिंद सिंह के दो छेाटे साहब जादो का शहादत का दिवस  मनाया जाएगा ।  सांसद हनुमान बैनिवाल राष्ट्रीय लोक तांत्रिक पार्टी के सुप्रिमो नें एनडीए के घटक के रूप में छोड़ दिया । किसानों की सेवा और समर्थन में आने पर किसान आंदोलन को बल मिलेगा । एकजुटता का संदेश से अब सरकार के पैरों तले की जमीन भी खिसकने लगी है ।

राजाराम मील किसान नेता ने पीएम मोदी को दो टूक शब्दों में कहा कि किसानो के हित में फैसला लें । शनिवार को भी किसानों का क्रमिक अनशन पांचवे दिनभी जारी रहा। इस अवसर पर कवंर सिंह, भागीरथ, सुमेर सिंह,  रूड सिंह, महेश पालीवाल, दुली चंद, गुरूचरण, हंसराज चैधरी जनकवि कोटा, राधेश्याम किसान स्वराज संगठन जिला अध्यक्ष, रवि जोशन, रणजीत रणवां दूदू, विक्रम नैन, ओमप्रकाश सैनी , डॉ बलबीर यादव, मा  धमेंद्र यादव जिला प्रधान महेंद्रगढ, मा धर्मपाल शर्मा रिटार्यड कर्मचारी संघ महेंद्रगढ, महेंद्र नेह, केबी शर्मा एआईसीटीयू, डंूगर राम, रामगोपाल बिश्रोई, पुष्कर पाल जयकिसान आंदोलन, हर्ष किसान नेता संागरिया, मानसी हिंद धारा कांगडा, बलदेव सिंह बरार जेकेएस गंगानगर, कुलदीप देवा युवा अध्यक्ष राजस्थान,रतन सिंह पिलानिया जिला अध्यक्ष अखिल भारतीय महासभा सीकर, प्रदीप चैधरी आदि उपस्थित थे।