डॉ0 वीना सिंह एडीजी स्वास्थ्य सेवाओं के पद पर पदोन्नत

चंडीगढ़/पंचकूला 11 दिसम्बर । हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, डॉ0 वीना सिंह को अतिरिक्त महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, हरियाणा के पद पर पदोन्नति प्रदान की है।

प्रोजेक्ट डायरेक्टर हरियाणा एसएसीएस व डीएचएस हरियाणा, डॉ0 वीना सिंह ने वर्ष 1990 में हरियाणा सिविल मैडिकल सेवा में अपनी सेवाएं आरंभ की थी। वे रेडियोलॉजी और डायग्नोस्टिक के क्षेत्र में स्पैशलिस्ट हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में उनका 30 वर्षों का अनुभव उपलब्धियों से भरा रहा है और उन्होंने हरियाणा में हेल्थकेयर सेक्टर को बेहतर बनाने में अहम योगदान दिया है।
डा0 वीना सिंह 2007 से 2015 तक दिल्ली के स्रददरजंग अस्पताल में भी एसएमओ के रूप में तैनात रह चुकी हैं। तत्पश्चात उनकी नियुक्ति पंचकूला के नागरिक अस्पताल में प्रिंसिपल मेडिकल आॅफिसर के पद पर हुई थी। यहां पर उन्होंने एक अभिनव और कॉर्पोरेट दृष्टिकोण के साथ स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी के लिए लगातार कार्य करते हुए बहुआयाम स्थापित किए। देश में पहले एनक्यूएएस और उसके बाद एनएबीएल कायाकल्प लक्ष्य का श्रेय भी उनके गतिशील नेतृत्व को दिया जाता है। सार्वजनिक निजी भागीदारी के लिए नोडल अधिकारी के रूप में उन्होंने हरियाणा के विभिन्न जिला अस्पतालों में डायलिसिस सेंटर, एमआरआई केंद्र और हार्ट सेंटर स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सुकून केंद्र तथा विशेष आवश्यकताओं वाले नवजात शिशुओं के लिए मासूम दृष्टिकोण की स्थापना उनके नेतृत्व के कारण ही संभव हुआ। पंचकूला के नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं तथा गुणवत्ता पूर्वक हेल्थकेयर जनता को उपलब्ध करवाने की शुरूआत भी डा0 वीना सिंह के देखरेख में की गई है। जिला अस्पतालों के अपग्रेडेशन के समय विभिन्न विशेषज्ञों को डीएनबी का अध्ययन आरंभ करवाना उनकी प्रमुख उपलब्धि रही है।

राज्य के मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्टÑीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, राष्टÑीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम और कई अन्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में उनका विशेष सहयोग रहा है। आकाशवाणी तथा टेलीविजन पर उनके संदेश लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने और सामुदायिक भागीदारी सुनिश्चित करने में प्रेरक हैं।

You May Have Missed